Kharinews

तीन राज्यों की राजधानी बनाने की योजना के समर्थन में कुरनूल में हजारों लोग शामिल

Dec
05 2022

कुरनूल (आंध्र प्रदेश), 5 दिसंबर (आईएएनएस)। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) सरकार की तीन राज्यों की राजधानी बनाने की योजना के समर्थन में आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में हजारों लोगों ने सीमा गर्जना (रायलसीमा) में हिस्सा लिया।

पिछले महीने विशाखा गर्जना के बाद, तीन राजधानियों के समर्थकों ने एक विशाल जनसभा का आयोजन किया, जिसे राज्य के कुछ मंत्रियों और सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने संबोधित किया।

रायलसीमा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों के लोग संयुक्त कार्य समिति द्वारा आयोजित सीमा गर्जना में शामिल हुए, जिसमें विकेंद्रीकरण का समर्थन करने वाले समूह शामिल थे।

बैठक में मंत्री अमजद बाशा, बुगना राजेंद्रनाथ, पी. रामचंद्र रेड्डी, गुम्मनुरु जयराम, वाईएसआरसीपी के विधायक, एमएलसी और अन्य जनप्रतिनिधि शामिल थे।

आयोजकों ने दावा किया कि तीन राज्यों की राजधानियों के साथ विकास के विकेंद्रीकरण के राज्य सरकार के कदम का समर्थन करने के लिए एक लाख से अधिक लोगों ने जनसभा में भाग लिया।

वित्त और योजना मंत्री, बुगना राजेंद्रनाथ चाहते थे कि विपक्ष के नेता और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू स्पष्ट करें कि वे कुरनूल में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना के पक्ष में थे या नहीं।

मंत्री ने घोषणा की है कि शहर में जगन्नाथ पहाड़ी पर उच्च न्यायालय बनाया जाएगा ताकि शहर के चारों ओर 10 किमी की दूरी से इसे देखा जा सके।

उन्होंने कहा कि युवाओं, किसानों और पूरे क्षेत्र के भविष्य के हित में हाई कोर्ट हासिल करने का आंदोलन जारी रहेगा।

ऊर्जा, वन और पर्यावरण मंत्री, रामचंद्र रेड्डी ने कहा कि केवल वाईएसआरसीपी सरकार ही कुरनूल को न्यायिक राजधानी के रूप में विकसित कर सकती है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर चंद्रबाबू नायडू सत्ता में वापस आते हैं, तो वह फिर से अमरावती को एकमात्र राज्य की राजधानी बनाने की कोशिश करेंगे।

मंत्री ने स्पष्ट किया कि मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने कभी भी अमरावती को राजधानी के रूप में विकसित करने का विरोध नहीं किया, लेकिन वह इसे तीन राज्यों की राजधानियों में से एक बनाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, प्रस्ताव तीनों क्षेत्रों के साथ न्याय करने का है।

उन्होंने लोगों से कहा कि वाईएसआरसीपी सरकार विशाखापत्तनम को प्रशासनिक राजधानी, कुरनूल को न्यायिक राजधानी और अमरावती को विधायी राजधानी के रूप में विकसित करना चाहती है।

श्रम मंत्री गुम्मनुरु जयराम ने तेलुगु फिल्म उद्योग से कुरनूल में उच्च न्यायालय की स्थापना का समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अभिनेता और जन सेना पार्टी के नेता पवन कल्याण को भी प्रस्ताव का समर्थन करना चाहिए।

मंत्रियों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वाईएसआरसीपी का मानना है कि राज्य के व्यापक विकास के लिए विकेंद्रीकरण ही एकमात्र समाधान है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि राज्य को एक साथ रखा जाए।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

Related Articles

Comments

 

तमिलनाडु : बस में आग लगने से 10 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive