Kharinews

मस्ती की वह पाठशाला, जहां जाएंगी मेलानिया

Feb
21 2020

नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका की प्रथम महिला एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भारत दौरे के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों से मुलाकात करेंगी। मेलानिया यहां पढ़ाई-लिखाई से इतर मस्ती की पाठशाला हैप्पीनेस क्लास को देखेंगी। इसमें बच्चों को खुश करने और मनोरंजन के साथ उनका उत्साहवर्धन करने की कोशिश की जाती है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास वर्ष 2018 जुलाई से शुरू की गई थी। हैप्पीनेस क्लास का उद्घाटन तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने किया था। सरकारी स्कूलों में उत्सव की तरह मनाया जाने वाला यह पीरियड दिल्ली के शिक्षा मंत्रालय और दिल्ली सरकार की बड़ी उपलब्धियों में शुमार है।

हैप्पीनेस करीकुलम की क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास लगाई जाती है। हैप्पीनेस क्लास में कोई किताबी नहीं पढ़ाई जाती, बल्कि क्लास में बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और उन्हें खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है। इस क्लास को मेडिटेशन से शुरू किया जाता है, फिर कहानियों आदि के जरिए बच्चों को जीवन मूल्यों का पाठ सिखाया जाता है। बच्चों को हैप्पीनेस क्लास के जरिए उत्साहित रखने के इस कार्यक्रम के लिए टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। सरकार ने कहा है कि इस करीकुलम से 8 लाख बच्चों को लाभ मिला है।

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, जिस भारत ने कभी दुनिया को खुश रहना सिखाया, आज 156 देशों वाले हैप्पीनेस इंडेक्स में उसका स्थान 140 वां है। इसलिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास शुरू की गई हैं। देखना जल्द ही भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर आएगा और दुनिया फिर हमसे ही खुश रहना सीखेगी।

सोनम वांगचुक भी दिल्ली सरकार की हैप्पीनेस क्लास से काफी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने देश के हर राज्य को इस तरह के कदम उठाने का आग्रह भी किया है। आमिर खान की मशहूर फिल्म थ्री इडियट्स सोनम वांगचुक के जीवन से प्रेरित होकर बनाई गई है। वांगचुक की ही तरह सुपर 30 आनंद कुमार भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में चलाए जा रहे हैप्पीनेस कैरिकुलम क्लासेस में शामिल हो चुके हैं।

इसी कड़ी में अब मेलानिया ट्रंप भी अपने भारत दौरे के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूल में लगने वाली बहुचर्चित हैप्पीनेस क्लास देखने जाएंगी। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल भी उनके साथ मौजूद रहेंगे। ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। मेलानिया 25 फरवरी को दिल्ली के सरकारी स्कूल में जाएंगी।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

लाइफलाइन उड़ान : पूरे भारत में 138 टन से अधिक मेडिकल सप्लाई की आपूर्ति

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive