Kharinews

पीएमसी बैंक घोटाला मामले में ईडी ने मुंबई में छापेमारी तेज की

Oct
08 2019

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)| प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का कहना है कि वह हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्च र लिमिटेड (एचडीआईएल) के अध्यक्ष राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन के मुंबई स्थित दो स्थानों पर छापेमारी कर रही है। इस दौरान ईडी को एचडीआईएल प्रमोटर्स के नाम पर पंजीकृत एक विमान और एक नौका का भी पता चला है।

ईडी ने सोमवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) धोखाधड़ी मामले में यह खुलासा किया है।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "आज (सोमवार को) छापेमारी के दौरान हमने अलीबाग में 22 कमरों के एक विशाल बंगले की पहचान की है। इसे जल्द ही संलग्न किया जाएगा।" अधिकारी ने बताया कि एचडीआईएल प्रमोटर्स के नाम पर एक विमान और एक नौका भी पंजीकृत है।

अधिकारी ने यह भी कहा कि एजेंसी ने अपनी छानबीन के दौरान यह भी पाया है कि एचडीआईएल के मालिकों ने शीर्ष राजनेताओं को महाराष्ट्र के पॉश स्थानों में कई घर उपहार के तौर पर दिए हैं।

एजेंसी ने हालांकि इन राजनेताओं के नामों के बारे में अभी तक खुलासा नहीं किया है।

एजेंसी ने शनिवार को एचडीआईएल के चेयरमैन राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन के 60 करोड़ रुपये के निजी जेट और ज्वैलरी को संलग्न किया था। एजेंसी ने कहा कि वह मालदीव में अधिकारियों के साथ संपर्क में है, ताकि वधावन की नौका को वहां अटैच किया जा सके।

ईडी ने पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह के बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए हैं। एजेंसी द्वारा उनकी 10 करोड़ रुपये की जमा पूंजी और फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) भी फ्रीज कर दी गई है।

इससे पहले एजेंसी ने शुक्रवार को 12 लग्जरी कारों को भी जब्त किया था। ईडी ने मुंबई में छह स्थानों पर छापेमारी के दौरान एचडीआईएल अध्यक्ष की दो रोल्स रॉयस, दो रेंज रोवर्स और एक बेंटले कार जब्त की थी।

वित्तीय जांच एजेंसी ने वरयाम सिंह और पीएमसी बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस के ठिकानों पर भी छापा मारा।

एजेंसी ने 4,355 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में एचडीआईएल प्रमोटर्स के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है।

ईडी ने कहा है कि वे राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन सहित एचडीआईएल के सात निदेशकों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं। जांच में सहयोग नहीं करने के कारण इन्हें गुरुवार को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

एजेंसी एचडीआईएल से जुड़ी अन्य 18 कंपनियों से संबंधित जानकारी भी जुटा रही है।

Related Articles

Comments

 

जूनियर हॉकी : जोहोर कप में जापान से 3-4 से हारा भारत

Read Full Article
0

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive