Kharinews

रणिंदर सिंह फॉरेक्स मामलों में आईटी से ईडी तक का कर रहे सामना

Oct
28 2020

आनंद सिंह

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बेटे रणिंदर सिंह को नोटिस जारी करते हुए फोरेक्स और बेनामी विदेशी संपत्ति मामले में संलिप्तता पाए जाने पर छह नवंबर को पेश होने के कहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बेटे और नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रणिंदर सिंह की परेशानियां यहीं समाप्त नहीं होने वाली हैं, क्योंकि उनके संबंध में आयकर (आईटी) अधिकारियों की ओर से भी जांच की जा रही है।

रणिंदर सिंह को 23 अक्टूबर को जालंधर के ईडी कार्यालय में मंगलवार को पेश होने के लिए बुलाया गया था। हालांकि, उन्होंने अपने वकील के माध्यम से ईडी के समन की तारीख को स्थानांतरित करने की मांग की है।

रणिंदर सिंह के वकील जयवीर शेरगिल ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, मेरे मुवक्किल ने स्थगन की मांग की है, क्योंकि उनका 2021 ओलंपिक खेलों के संबंध में सुनवाई के लिए संसदीय स्थायी समिति के समक्ष उपस्थित होना आवश्यक है।

शेरगिल ने कहा कि रणिंदर सिंह ने ईडी से उस मामले के संबंध में भी विवरण मांगा है, जिसके संबंध में उन्हें समन किया गया है, क्योंकि समन अस्पष्ट है।

ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, रणिंदर सिंह को अब छह नवंबर को वित्तीय जांच एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है।

इस साल की शुरुआत में ईडी ने पंजाब के मुख्यमंत्री और उनके बेटे के खिलाफ मामलों में आयकर विभाग द्वारा दायर नए दस्तावेजों के निरीक्षण के लिए लुधियाना की एक अदालत में एक आवेदन दायर किया था।

मामला लुधियाना में जिला एवं सत्र न्यायालय के पास लंबित है।

रणिंदर सिंह के खिलाफ आयकर विभाग के आरोपों पर टिप्पणी करते हुए, शेरगिल ने कहा, मेरे मुवक्किल के खिलाफ आयकर विभाग का मामला लुधियाना की एक अदालत के समक्ष अधीन है। वास्तव में, अदालत ने फाइलों का निरीक्षण करने के लिए ईडी के आवेदन को खारिज कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद हम नए सिरे से तैयार हैं।

उन्होंने कहा, इस अस्पष्ट मामले के किसी भी विवरण का खुलासा किए बिना ही समन जारी किया गया है, जिसमें मेरे मुवक्किल की उपस्थिति की आवश्यकता है।

आरोप लगाया गया है कि रणिंदर सिंह ने बैंक खातों, विदेशी संपत्तियों और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में उनके स्वामित्व वाले ट्रस्टों के बारे में झूठ बोला है।

पंजाब की एक अदालत में जमा किए गए आयकर विभाग के दस्तावेजों में आरोप लगाया गया है कि रणिंदर सिंह ने बैंक खातों, विदेशी संपत्तियों और ब्रिटिश वर्जीनिया आईलैंड में उनके स्वामित्व वाले ट्रस्टों के बारे में झूठ बोला है।

दरअसल, ईडी और आयकर विभाग स्विट्जरलैंड में कथित पैसों के लेन-देन और ब्रिटिश वर्जीनिया आईलैंड के टैक्स हेवन में एक ट्रस्ट के निर्माण को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री के बेटे से पूछताछ करना चाहती है।

--आईएएनएस

एकेके/एसजीके

Related Articles

Comments

 

किसान मार्च : दिल्ली बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा, डायवर्ट की गई ट्रैफिक

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive