Kharinews

राजनाथ ने रक्षा उपकरणों के स्वदेशीकरण पर जोर दिया

Oct
15 2019

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। रक्षामंत्री राजनाथ सिह ने स्वदेशीकरण पर जोर देते हुए मंगलवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों से भारत में ऐसी प्रणाली स्थापित करने का आग्रह किया, जहां सभी रक्षा उपकरणों का निर्माण हो सके।

उन्होंने कहा, डीआरडीओ ने देश को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से समृद्ध किया है।

सिंह ने दिल्ली में डीआरडीओ निदेशकों के 41वें कांफ्रेंस में कहा, कई पाबंदियां और सीमित क्षमताओं के बावजूद, डीआरडीओ सेना की ताकत बढ़ाने के लिए कई प्रणालियों, उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में सफल रहा है।

रक्षा सामग्रियों के आयात पर निर्भरता कम करने का आग्रह करते हुए, रक्षामंत्री ने कहा, हमें रक्षा प्रौद्योगिकियों में वैश्विक अगुवा बनने के लिए अनुसंधान कार्यो पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इसके लिए, परिचालन श्रेष्ठता को बनाए रखने के लिए निरंतरता बनाए रखना जरूरी है।

पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सिंह ने कहा, मैं ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की 88वीं जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। वह एक जाने-माने वैज्ञानिक थे। अनुसंधान और मिसाइल विकास में उनके योगदान ने भारत को स्वदेशी क्षमता हासिल करने वाले देशों की सूची में स्थान दिलाया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कहा, जो सेनाएं जो बेहतर साजो-समान से लैस रहती हैं, वे हमेशा स्थितियों को प्रभावित करने और मानव जाति का भविष्य तय करने वाली होती हैं। ये वही सेनाएं होती हैं, जिनके पास दूसरों के मुकाबले उच्चतर तकनीक होती है। इस मामले में भारत का इतिहास दुखद रहा है। हम रनर-अप रहे हैं और रनर-अप के लिए कोई ट्रॉफी नहीं होती है।

डोभाल ने जोर देकर कहा कि आज की आधुनिक दुनिया में, प्रौद्योगिकी और धन ऐसी दो चीजें हैं, जो भूराजनीति को प्रभावित करती हैं। साथ ही प्रौद्योगिकी को जरूरत आधारित होना चाहिए।

उन्होंने कहा, हमें हमारे सेना और खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर हमारी जरूरतों के बारे में कठोर मूल्यांकन करना होगा, जो हमारे दुश्मनों से हमें आगे रखेगा।

इस मौके पर थल सेना अध्यक्ष बिपिन रावत ने डीआरडीओ की सराहना की और कहा, हम लड़ेंगे और अगला युद्ध अपनी स्वदेशी हथियार प्रणाली और उपकरणों से जीतेंगे।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

व्यापम घोटाला : आरक्षक भर्ती परीक्षा में 31 दोषी, सजा का ऐलान 25 नवंबर को (लीड-1)

Read Full Article
0

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive