Kharinews

विज्ञान को मुख्यधारा का मीडिया ज्यादा महत्व नहीं देता : डॉ. मांडे

Jan
14 2020

नई दिल्ली, 14 जनवरी (आईएएनएस)। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत वैज्ञानिक अनुसंधान विभाग में सचिव डॉ. शेखर मांडे ने मंगलवार को कहा कि देश की मुख्य धारा के मीडिया में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की खबरों को उतना महत्व नहीं दिया जाता है, जितना पश्चिमी देशों के मीडिया में दिया जाता है।

डॉ. मांडे ने यहां एक कार्यक्रम के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, भारत में मीडिया को शायद लगता है कि विज्ञान में तभी खबर होती है जब खलबली मचाने वाली कोई बात हो। उन्होंने कहा कि विज्ञान समाचार का मकसद मुख्य रूप से कॉलेजों और स्कूलों के छात्रों व विश्वविद्यालयों के प्रोफसरों के साथ-साथ मीडिया को भी खबर पड़ोसना है।

इससे पहले कार्यक्रम के दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने सरल भाषा में विज्ञान में संवाद के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अनुसंधानों से छात्रों और आम लोगों को रूबरू कराने के लिए सरल और संप्रेषणीय भाषा में संवाद होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि विज्ञान सिर्फ परीक्षा पास करने के लिए एक विषय नहीं है, बल्कि यह जनमानस में रचा बसा है जो लोगों की समस्याओं का समाधान तलाशता है।

इस अवसर पर विज्ञान भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री जयंत सहस्रबुद्धे ने कहा कि देश के वैज्ञानिक प्रगति के प्रति लोगों में विश्वास जगाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, मुझे पूर्ण विश्वास है कि विज्ञान समाचार और विज्ञान उत्सव जैसे प्रयासों से हम अपने देश के लोगों में विज्ञान के प्रति विश्वास जगाने में सफल हो पाएंगे। इसी कामना और आकांक्षा के साथ हम सब अगले उत्सव की तैयारी में जुट जाएं।

वह इस साल होने वाले इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टीवल 2020 की तैयारी की बात कर रहे थे। पिछले साल नवंबर में कोलकाता में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टीवल 2019 का आयोजन हुआ था।

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा मंगलवार को आयोजित इस कार्यक्रम में प्रोजेक्ट विज्ञान समाचार का वर्कशॉप करवाया गया।

कार्यक्रम में केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव डॉ. एम राजीवन और बायोटेक्नोलोजी विभाग में सचिव डॉ. रेणु स्वरूप भी मौजूद थे।

इस मौके पर कोलकाता में पिछले साल नवंबर में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2019 की झलकियों का संग्रह संकलन पुस्तिका का विमोचन किया गया।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

नीतीश मानव श्रंखला के नाम पर गरीबों का पैसा खा रहे : राबड़ी

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive