Kharinews

शुरू हुआ 'सीयूईटी यूजी' परीक्षाओं का चौथा फेज, 20 अगस्त तक चलेंगी परीक्षाएं

Aug
17 2022

नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट दाखिलों के लिए हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) का एक नया चरण बुधवार से शुरू हो गया है। इस चरण चरण में 17 अगस्त के अलावा 18 और 20 अगस्त को सीयूईटी की परीक्षा होनी है। चौथे चरण की इन परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को पिछले सप्ताह प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। इस चरण में कुल 3.72 लाख उम्मीदवार परीक्षा देंगे। अब तक लगभग 6.31 लाख छात्रों ने सीयूईटी यूजी की परीक्षाएं दी हैं।

सीयूईटी यूजी परीक्षाओं के माध्यम से देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत कुल 91 विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले दिए जाएंगे। यह परीक्षाएं फस्र्ट ईयर में दाखिले के लिए आयोजित की जा रही हैं।

सीयूईटी यूजी परीक्षाओं का पहला चरण बीते माह 15 जुलाई से शुरू हुआ था। यह परीक्षाएं इस महीनें 30 अगस्त तक चलेंगी। यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार के मुताबिक अधिकांश उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर दिए गए हैं। बावजूद इसके लगभग 11 हजार उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्हें उनकी पसंद के परीक्षा केंद्र या शहर नहीं दिए जा सके। इन सभी छात्रों को अंतिम चरण की परीक्षा में स्थानांतरित कर दिया गया। इनकी परीक्षा 30 अगस्त 2022 को होगी।

जो उम्मीदवार 04, 05 और 06 अगस्त 2022 को आयोजित दूसरे चरण में तकनीकी कारणों से या फिर परीक्षा केंद्र रद्द होने के कारण परीक्षा नहीं दे सके, उन्हें 24 से 30 अगस्त तक आयोजित होने वाले छठे चरण की परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। इन छात्रों के एडमिट कार्ड 20 अगस्त 2022 को जारी किए जाएंगे।

यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि यूजीसी और एआईसीटीई के सहयोग से एनटीए ने अधिक केंद्र जोड़कर अपनी क्षमता में वृद्धि की है और नए संस्थानों को परीक्षा केंद्रों के रूप में भी जोड़ा गया है ताकि केंद्र की गुणवत्ता में वृद्धि हो। परीक्षा को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रत्येक केंद्र पर तकनीकी पर्यवेक्षक के रूप में एसोसिएट प्रोफेसर स्तर के संकाय को तैनात करके अतिरिक्त तकनीकी जनशक्ति को तैनात करने का भी निर्णय भी लिया गया है।

देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) की परीक्षाएं प्रभावित हो रही है। बीते सप्ताह एक परीक्षा केंद्र पर 190 छात्रों को परीक्षा देने पहुंचना था लेकिन बहुत भारी भूस्खलन के कारण केवल 3 उम्मीदवार केंद्रों तक पहुंच सके। सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत कुल 91 विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) की परीक्षाएं ली जा रही है।

Related Articles

Comments

 

जीतेंद्र के सबसे बड़े फैन हैं हिमेश रेशमिया

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive