Kharinews

हाइब्रिड इम्युनिटी कोविड-19 से सबसे अच्छा बचाव : शोध

Jan
22 2023

टोरंटो, 22 जनवरी (आईएएनएस)। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि हाइब्रिड इम्युनिटी वाले लोग गंभीर बीमारी और दोबारा संक्रमण से सबसे ज्यादा सुरक्षित होते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलगरी रिचर्स ग्रुप के अनुसार, वैश्विक डेटा के परिणाम दिखाते हैं कि टीकाकरण और कोविड-19 से पूर्व संक्रमण गंभीर बीमारी और पुन: संक्रमण के खिलाफ सबसे ज्यादा सुरक्षित है।

हाइब्रिड इम्युनिटी तब होती है जब किसी को वैक्सीन की पूरी सीरीज लग चुकी होती है और उसे पहले संक्रमण हो चुका होता है।

द लैंसेट इंफेक्शस डिजीज में प्रकाशित अध्ययन सार्वजनिक नीति निमार्ताओं को टीकाकरण के सही समय को समझने में मदद करेगा।

अध्ययन पर पहले लेखक डॉ. निकलास बोब्रोविट्ज ने कहा, रिजल्ट्स टीकाकरण के लिए वैश्विक अनिवार्यता को पुष्ट करते हैं। महामारी के दौरान एक आम सवाल यह था कि क्या पहले से संक्रमित लोगों को भी टीका लगवाना चाहिए। हमारे परिणाम स्पष्ट रूप से टीकाकरण की आवश्यकता का संकेत देते हैं, यहां तक कि उन लोगों में भी जिन्हें कोविड-19 हुआ है।

स्टडी में, जांचकर्ता पूर्व सार्स-सीओवी-2 संक्रमण (कोविड-19 का कारण बनने वाला वायरस), टीकाकरण, या हाइब्रिड इम्युनिटी के बाद ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रतिरक्षा सुरक्षा को देखने में सक्षम है।

डब्ल्यूएचओ के वैज्ञानिक और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डॉ लोरेंजो सुबिसी ने कहा, हाइब्रिड इम्युनिटी वाले व्यक्तियों के लिए 12 महीनों के लिए अस्पताल में भर्ती होने और गंभीर बीमारी के खिलाफ सुरक्षा 95 प्रतिशत से ऊपर रही।

व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण से पता चलता है कि ओमिक्रॉन संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा 12 महीनों तक काफी कम हो जाती है, भले ही आपको संक्रमण हो, टीकाकरण हो या दोनों।

इसका मतलब है कि समय-समय पर आपकी सुरक्षा को बढ़ावा देने और आबादी में संक्रमण के स्तर को कम रखने के लिए टीकाकरण सबसे अच्छा तरीका है।

जबकि निष्कर्ष प्रदर्शित करते हैं कि एक पूर्व संक्रमण के साथ टीकाकरण सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करता है, वैज्ञानिक वायरस के जानबूझकर जोखिम के खिलाफ चेतावनी देते हैं।

बोब्रोविट्ज ने कहा, आपको कभी भी कोविड-19 से संक्रमित होने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

यह साफ नहीं है कि वायरस आपके सिस्टम को कैसे प्रभावित करेगा। कुछ के लिए, यह घातक हो सकता है या आपको अस्पताल भेज सकता है। अगर आपको हल्का संक्रमण है, तो आपको लॉन्ग कोविड से संक्रमित होने का खतरा है।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी

Related Articles

Comments

 

तमिलनाडु : बस में आग लगने से 10 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive