Kharinews

पंचायत का अमानवीय फारमान, युवती ने शादी से इनकार किया तो सिर मुंडवाकर जुलूस निकाला, पीटा और जंगल में छोड़ दिया

May
15 2023

रांची, 15 मई (आईएएनएस)। झारखंड में पलामू में एक पंचायत के तुगलकी फरमान के बाद एक युवती के साथ बर्बरता हुई है। भरी पंचायत में उसके गले में जूते की माला पहनाई गई, उसे पीटा गया, उसका सिर मुंडवा कर पूरे गांव में घुमाया गया और उसे रात में जंगल में छोड़ दिया गया। युवती का कसूर सिर्फ इतना है कि उसने उसकी मर्जी के बगैर घर-समाज की ओर से तय की गई शादी को मानने से इनकार कर दिया था। सूचना मिलने पर पुलिस ने युवती को जंगल से बरामद कर लिया है। उसके शरीर के नाजुक अंगों सहित कई हिस्सों पर चोट के निशान हैं। उसे इलाज के लिए पलामू स्थित राजा मेदिनी राय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है। पुलिस इस मामले में एफआईआर दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापे मार रही है।

यह घटना पाटन थाना अंतर्गत जोगीडीह गांव की है। बताया गया कि युवती के माता-पिता नहीं है। उसकी तीन बहनें हैं, जिनकी शादियां हो चुकी हैं। एक भाई है, जो बीमारी की वजह से नि:शक्त हो गया है। उसकी एक बहन ने उसकी शादी उसकी मर्जी के बगैर लातेहार जिले के मनिका निवासी एक युवक के साथ तय कर दी थी। लड़की उससे शादी करने से इनकार कर रही थी। इसके बावजूद 19 अप्रैल को उसके घर बारात पहुंच गई, लेकिन शादी के ठीक पहले युवती बीते 20 अप्रैल को चुपचाप भाग निकली। उसने छतरपुर प्रखंड के एक मंदिर में शरण ले रखी थी।

उसके चचेरे भाइयों ने बीते 10 मई को किसी तरह उसे बुलाया। उसपर फिर से शादी के लिए दबाव डाला गया। लड़की ने इनकार कर दिया तो चचेरे भाइयों ने रविवार को गांव में पंचायत बुलाई। उससे किसी से प्रेम संबंध के बारे में सवाल किया गया। लड़की चुप रही तो उसके साथ पाशविक सलूक किया गया। डंडों से पीटा गया। उसके चचेरे भाइयों और भाभियों सहित गांव के कई लोगों ने मिलकर यह सब किया। उसकी चचेरी भाभी ने खुद कैंची से उसके बाल मूड़ दिए। माथे पर टीका लगा दिया गया। गले में जूते की माला पहनाई गई। गांव में घुमाया गया। इसके बाद उसे तरहसी थाना क्षेत्र के एक जंगल में छोड़ दिया गया। सोमवार को दूसरे गांव के कुछ लोग जब मवेशियों को चराने जंगल पहुंचे तो इस मामले की सूचना पुलिस तक पहुंची। पुलिस ने ही उसे तुरंत पलामू स्थित मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराया। पुलिस का दावा है कि आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

--आईएएनएस

एसएनसी/एएनएम

Related Articles

Comments

 

आंध्र प्रदेश में महिला ने घर पर किया पति का दाह संस्कार

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive