Kharinews

विश्वरंग : ट्विन स्ट्रिंग्स बैंड ने अपने गानों से दर्शकों को झुमाया, मंत्री विश्वास सारंग ने की सत्र की शुरुवात

Nov
27 2021

- ट्विन स्ट्रिंग्स बैंड ने प्रस्तुत किया रंगारंग कार्यक्रम
- मंत्री विश्वास सारंग ने की सत्र की औपचारिक शुरुआत
- चिल्ड्रन कार्निवल में हुई थिएटर वर्कशॉप
- बाल फ़िल्म 'The world of Goopi and Bagha' की हुई स्क्रीनिंग
- संगीतकार नारायण परशुराम से हुआ साक्षात्कार

भोपाल : 27 नवंबर/ राजधानी में चल रहे कला और साहित्य के सबसे बड़े महोत्सव 'विश्वरंग' में शनिवार 27 नवंबर की शाम को ट्विन स्ट्रिंग्स बैंड ने रंगारंग बना दिया। ट्विन स्ट्रिंग्स बैंड एक दिल्ली स्थित इंडी बॉय बैंड है। जिसमे सागर, साहिल, मानव और मोहित शामिल हैं। म्यूजिक बैंड ने शाम की शुरुआत अपने ओरिजनल गाने  ढलती रहे से की। उसके बाद से उन्होंने घुंघरु, सैंयां और फेमस सिंगर लकी अली की मेडली प्रस्तुत कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस बैंड को  उनके ओरिजिनल गानों के लिए की प्रस्तुति के लिए जाना जाता है। बैंड को सुनने बड़ी तादाद में लोग आए। और संगीत से अपनी शामें सजाईं। 

तीसरे दिन की औपचारिक शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री विश्वास सारंग के द्वारा की गई जिसमें उन्होंने विश्वरंग की प्रशंसा करते हुए कहा कि, यहां आकर मैं भी विश्वरंग के रंग में रंगा हुआ महसूस कर रहा हूं।  इस तरह के आयोजन युवाओं के लिए होते रहना चाहिए जिससे वह अपने कला और संस्कृति से जुड़े रहे।

चिल्ड्रेन कार्निवल में हुई बच्चों के सोलो परफार्मेंस  
26 नवंबर से शुरू हुए चिल्ड्रन कार्निवल में आज पेंटिंग, काईट फ्लाइंग, मास्क एग्जिबिशन से लेकर कलर मिक्सिंग कई प्रकार की इंटरेस्टिंग वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिनमें बच्चों ने बढ़चढ़ कर एक्टिविटीज में हिस्सा लिया। वहीं आज एक थियेटर परफार्मेंस का आयोजन किया गया आमंत्रित बाल कलाकारों ने अलग-अलग प्रकार की सोलो और ग्रुप प्रस्तुतियां दीं। सेंट जोसफ स्कूल से आई छात्रा चारवी नामदेव ने बताया कि, मैंने यहां पर पॉटरी और पेंटिंग सीखी, जिसके तहत मैंने एक मिट्टी का वास बनाया और उसको पेंट भी किया। वहीं टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की हर्षिता ने बताया कि, यहां बच्चों कि वर्कशॉप ली जिसके तहत स्कूल के बच्चों को थिएटर गेम्स खिलाए और उन्होंने खूब मस्ती की।

फिल्म 'The world of Goopi and Bagha'  की स्क्रीनिंग हुई
आज के सत्र में बाल मूवी 'The world of Goopi and Bagha'  की स्क्रीनिंग हुई। यह फ़िल्म शिल्पा रानाडे के निर्देशन में बनी है और इसे संगीत प्रदान किया है नारायण परशुराम ने। इस फिल्म में बताया गया है की कैसे संगीतकार बनने की इच्छा रखने वाले गूपी और बाघा को उनकी कठोर आवाजों के कारण जंगल में निर्वासित कर दिया जाता है। जिसके बाद एक दिन, वे भूतों से मिलते हैं जो उन्हें जादुई शक्तियां प्रदान करते हैं जो उन्हें सभी चुनौतियों का सामना करने में मदद करती हैं।

फिल्म के कंपोजर ने किया छात्रों की बातचीत
महोत्सव के एक लाइव सत्र में 'The world of Goopi and Bagha ' फ़िल्म में संगीत प्रदान करने वाले कम्पोज़र नारायण परशुराम से साक्षात्कार हुआ। इसमें उन्होंने फिल्म संगीत से जुड़ी हुई बारीकियों के बारे बताया। उन्हें खूबसूरत (1999), जजन्तरम् ममन्तरम् (2003) and The World of Goopi and Bagha (2013) जेसी फिल्मों में अपने काम से जाने जाते है।

गेट सेट पैरेंट में बाल साहित्य पर हुई बात
वहीं शाम के सत्र में डॉ पल्लवी राव चतुर्वेदी जो गेट सेट पैरेंट की डायरेक्टर है उन्होंने कुरियोकोस वैशिण से बाल साहित्य पर साक्षात्कार किया । पल्लवी राव चतुर्वेदी एक पेरेंटिंग कोच हैं और भारत के सबसे तेजी से बढ़ते पेरेंटिंग प्लेटफॉर्म- गेट, सेट, पेरेंट विद पल्लवी के संस्थापक हैं। कुरियोकोस वैशिण टिंकल कॉमिक्स स्टूडियो के एडिटर इन चीफ है। उन्होंने बताया कि कैसे जमाने के साथ बच्चों को व्यस्त रखने की कई चीज़ें आ गयी है लेकिन किताबों का स्तर अभी नही घटा है और ना ही घटना चाहिए । उन्होंने बताया कि कैसे जमाने के साथ किताबों के पात्र भी आगे बढ़ते है और अपने आप में बदलाव लाते हैं।

YUAAZZ ने लिया बढ़ चढ़कर हिस्सा
यूनिवर्सिटी के कम्युनिटी रेडियो 'युवाज यूथ की आवाज'  ने विश्वरंग महोत्सव में बढ़ चढ़ कर भाग लिया, उन्होंने कार्यक्रम में आए हुए लोगों से जाना कि विश्वरंग उन्हें किस तरह प्रभावित करता है । युवाज़ पर विश्वरंग महोत्सव को लाइव सुनने के लिए प्ले स्टोर से युवाज़ आईसेक्ट रेडियो को डाउनलोड किया जा सकता है।

Related Articles

Comments

 

दिल्ली के नजफगढ़ में इमारत गिरी, 3 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive