Kharinews

अंडर19 महिला टी20 विश्व कप के पहले सीजन में भारत की कप्तानी करेंगी शेफाली वर्मा

Dec
05 2022

नई दिल्ली, 5 दिसंबर (आईएएनएस)। भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को सोमवार को अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के पहले सीजन और दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम के खिलाफ आगामी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है।

शेफाली के अलावा, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष को भी अखिल भारतीय महिला चयन समिति द्वारा टीम में चुना गया। जिसमें श्वेता सहरावत उपकप्तान होंगी।

अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के लिए शेफाली और ऋचा का चयन आश्चर्यजनक है, यह देखते हुए कि दोनों विशाखापत्तनम में श्रीलंका और वेस्टइंडीज अंडर19 टीमों के साथ-साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की श्रृंखला के माध्यम से भारत की अंडर19 टीम की तैयारी में शामिल नहीं थीं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 दिसंबर से मुंबई में शुरू होने वाली सीनियर महिला पांच मैचों की टी20 सीरीज में खेलने के बाद शेफाली और ऋचा भारत अंडर-19 टीम में शामिल होंगी। 2019 में, 15 साल की उम्र में, शेफाली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में डेब्यू कर भारत के लिए महिला टी20 मैच खेलने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर बन गई थीं।

18 वर्ष की शेफाली ने भारत की सीनियर महिला टीम के लिए 21 एकदिवसीय और 46 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें दो टेस्ट मैचों में 242 रन बनाने के अलावा क्रमश: 531 और 1091 रन बनाए हैं। वह 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुए महिला टी20 विश्व कप से पहले नंबर एक टी20 बल्लेबाज भी रहीं।

19 साल की ऋचा भी शेफाली की तरह अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं और निचले क्रम में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने भारत के लिए क्रमश: 17 वनडे और 25 टी20 मैचों में 311 और 314 रन बनाए हैं।

भारत की अंडर-19 टीम में अन्य प्रभावशाली खिलाड़ी हैं, जैसे दाएं हाथ की बल्लेबाज सौम्या तिवारी और जी त्रिशा, तेज गेंदबाज हर्ले गाला, बाएं हाथ की स्पिनर मन्नत कश्यप, विकेटकीपर-बल्लेबाज हर्षिता बसु, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है।

आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का पहला संस्करण जिसमें 16 टीमें होंगी, 14 से 29 जनवरी, 2023 तक दक्षिण अफ्रीका में होगा। भारत को दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात और स्कॉटलैंड के साथ ग्रुप डी में रखा गया है। प्रत्येक समूह की शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स राउंड में आगे बढ़ेंगी, जहां टीमों को छह के दो समूहों में रखा जाएगा।

प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो 27 जनवरी को पोटचेफस्ट्रम में जेबी मार्क्‍स ओवल में खेला जाएगा। फाइनल 29 जनवरी को इसी मैदान पर होगा।

आईसीसी अंडर-19 महिला विश्व कप के लिए भारत अंडर-19 महिला टीम - शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सहरावत (उप-कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जी त्रिशा, सौम्या तिवारी, सोनिया मेहदिया, हर्ले गाला, हर्षिता बसु (विकेटकीपर), सोनम यादव, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा, तीता साधु, फलक नाज और शबनम एमडी।

अतिरिक्त खिलाड़ी: शिखा, नजला सीएमसी और यशश्री।

एसए टी20 के लिए भारत अंडर-19 महिला टीम: शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सहरावत (उपकप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जी त्रिशा, सौम्या तिवारी, सोनिया मेहदिया, हर्ले गाला, हर्षिता बसु (विकेटकीपर), सोनम यादव, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा, तीता साधु, फलक नाज, शबनम एमडी, शिखा, नजला सीएमसी और यशश्री।

--आईएएनएस

आरजे/एसकेपी

Category
Share

Related Articles

Comments

 

दिल्ली के नजफगढ़ में इमारत गिरी, 3 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive