Kharinews

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराया

Dec
05 2022

रावलपिंडी, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को उनकी दूसरी पारी की घोषणा और आक्रामक फील्ड प्लेसमेंट के लिए पुरस्कृत किया गया क्योंकि इंग्लैंड ने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में पहले टेस्ट के रोमांचक पांचवें दिन में पाकिस्तान पर 74 रन की शानदार जीत दर्ज की।

पिच और बेड लाइट के खतरे के बीच इंग्लैंड ने अपना धर्य बनाए रखा, क्योंकि जैक लीच ने इंग्लैंड की सबसे बड़ी टेस्ट जीत में से एक नसीम शाह को एलबीडब्ल्यू फंसाकर महत्वपूर्ण अंतिम विकेट हासिल किया।

74 रन की जीत इंग्लैंड की पाकिस्तान में तीसरी टेस्ट जीत है, जिसमें स्टोक्स 1961 में टेड डेक्सटर और 2000 में नासिर हुसैन के बाद पाकिस्तान में टेस्ट मैच जीतने वाले सिर्फ तीसरे मेहमान कप्तान बने।

रविवार को चाय के समय स्टोक्स की साहसिक घोषणा के बाद यह सब संभव हुआ, जिसने पाकिस्तान को एक असंभव जीत के लिए 343 रनों का कठिन लक्ष्य दिया। लेकिन तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (4/36) और प्लेयर ऑफ द मैच ओली रॉबिन्सन (4/50) के प्रेरित गेंदबाजी प्रदर्शन ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त लेने के लिए बेहतरीन जीत हासिल की।

पांचवें दिन, सऊद शकील और मोहम्मद रिजवान ने मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक को जेम्स एंडरसन के हाथों गंवाने के बाद दिन के खेल की शुरूआत में 64 रन की साझेदारी की।

रिजवान ने टिकने के लिए 24 गेंदें लीं, लेकिन फिर स्पिनरों का सामना किया और शकील ने दूसरे छोर से बेहतरीन साथी की भूमिका निभाई। पाकिस्तान ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया क्योंकि रिजवान और शकील के बीच साझेदारी को मजबूती मिली।

लंच के समय 156/3 पर, पाकिस्तान नियंत्रण में लग रहा था और जीत के लिए जोर लगाने के लिए तैयार था। हालांकि, एंडरसन ने फिर से सफलता हासिल की, रिजवान को 46 रन पर आउटस्विंगर के साथ वापस भेजकर 87 रन की साझेदारी को समाप्त किया।

रॉबिन्सन ने शकील को फुलर डिलीवरी पर वापस भेज दिया। अजहर अली (40) और आगा सलमान (30) ने चाय तक छठे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की और पाकिस्तान के लिए मजबूत स्थिति प्रदान की। लेकिन रॉबिन्सन ने जल्द ही एक इनस्विंगर के साथ सलमान को एलबीडब्लू कर दिया और फिर अजहर को भी पवेलियन भेज दिया। इसके बाद, मैच में इंग्लैंड का पलड़ा भारी हो गया।

इसके बाद एंडरसन ने जाहिद महमूद को भी आउट कर दिया, उसी ओवर में हारिस रऊफ को एलबीडब्ल्यू में फंसाकर पाकिस्तान को परेशानी में डाल दिया।

नसीम और मोहम्मद अली ने इंग्लैंड को निराश किया, क्योंकि स्टोक्स के बल्ले का किनारा कीपर और स्लिप के बीच से निकल गया। लेकिन नई गेंद लेने के तुरंत बाद ही लीच ने नसीम को को आउट कर दिया, जिससे इंग्लैंड ने सबसे सपाट पिचों पर शानदार जीत हासिल की।

हार का मतलब है कि पाकिस्तान की आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और भारत के लिए अपनी संबंधित श्रृंखला में जीत पाकिस्तान के भविष्य का फैसला करेगा, जो वर्तमान में तालिका में पांचवें स्थान पर है।

पाकिस्तान की हार भी भारत को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रख रही है, क्योंकि वे अब अपनी जगह सुरक्षित कर सकते हैं, भले ही वे घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट हार जाएं, बशर्ते वे बांग्लादेश को 2-0 से हरा दें।

अगर ऑस्ट्रेलिया वेस्ट इंडीज के खिलाफ शेष टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कम से कम दो टेस्ट जीतता है, तो भी वे फाइनल में जगह बनाने के लिए अच्छी स्थिति में होंगे। इंग्लैंड और पाकिस्तान अगला मैच 9 दिसंबर से मुल्तान में खेला जाएगा।

--आईएएनएस

आरजे/एएनएम

Category
Share

Related Articles

Comments

 

पेशावर मस्जिद में बम विस्फोट में 70 लोग घायल (लीड-1)

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive