Kharinews

पीकेएल : पवन सहरावत ने कहा, कबड्डी खिलाड़ी कई लोगों के लिए बने मिसाल

Nov
24 2022

हैदराबाद, 24 नवंबर (आईएएनएस)। आजकल, अगर कोई एथलीट कहता है कि वह वीवो प्रो कबड्डी लीग जैसी प्रतियोगिता में खेल रहा है, तो उसके साथ सम्मान और प्रशंसा के साथ व्यवहार किया जाता है। केवल एक दशक पहले, उसी एथलीट से इस बारे में सवाल किया जाता कि उन्हें एक गंभीर पेशे के रूप में क्या करने की आवश्यकता होगी, तो उनके लिए सिर्फ कबड्डी खेलना एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में नहीं माना जाता।

दुनिया भर में खेलों की समग्र व्यावसायिक व्यवहार्यता ने बड़े पैमाने पर ब्रांड बनाने, प्रायोजकों को लाने और खेल के लिए एक सफल मॉडल विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो एथलीटों के लिए औसत दर्जे का लाभ और हमारे खेल प्रतिभा पूल के विकास के रूप देखा जा रहा है।

वीवो प्रो कबड्डी लीग के कमिश्नर ने अनुपम गोस्वामी कहा, स्पोर्ट्स इकोसिस्टम में विभिन्न तत्व होते हैं जो एक दूसरे से आकर्षित होते हैं। प्रो कबड्डी के लिए हमारे इकोसिस्टम में लीग स्तर पर चार घटक हैं। सबसे महत्वपूर्ण एक प्रसारक की भूमिका प्रशंसक को इस पारिस्थितिकी तंत्र के मूल में ला रही है। उपभोक्ताओं और प्रशंसकों के बिना कोई खेल नहीं है। हम प्रशंसकों के साथ जुड़ने के लिए क्या करते हैं, यह सुनिश्चित करता है कि प्रतिस्पर्धा की गुणवत्ता एक अच्छे स्तर पर हो।

प्रो कबड्डी की सफलता का एक कारण यह है कि हम दुनिया में कबड्डी के उच्चतम स्तर पर हैं। एक बार जब हम इस आदेश की प्रतिस्पर्धा प्राप्त कर लेते हैं, तो हम स्वाभाविक रूप से उच्चतम गुणवत्ता के एथलीटों को आकर्षित करते हैं। दुनिया का हर कबड्डी खिलाड़ी लीग में खेलना चाहता है। क्रिकेट के बाहर नियमित रूप से सबसे अधिक भुगतान पाने वाला एथलीट प्रो कबड्डी से है।

उन्होंने आगे कहा, वीवो प्रो कबड्डी में जो अच्छा काम करता है वह हमारा एथलीट विकास कार्यक्रम है। हमारे प्रसारक नायक बनाते हैं। क्रमिक रूप से यह प्रशंसकों की अगली पीढ़ी को खेल में ले जाने के लिए प्रेरित करता है और यह माता-पिता को खेल में अपने बच्चे को आगे बढ़ाने के लिए आश्वस्त करता है। यह सब हमारे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करता है और जमीनी स्तर पर पहल के लिए एक मजबूत मार्ग प्रदान करता है। भारत के बड़े क्षेत्रों में कबड्डी अकादमियां तेजी से विकसित हो रही हैं, जिसमें एक आयु के बच्चे जुड़ रहे हैं।

जमीनी स्तर पर कबड्डी टूर्नामेंटों का प्रसार बढ़ रहा है जो एक स्वस्थ संकेत है। दर्शकों और प्रशंसकों की व्यस्तता भी काफी बढ़ गई है। यह सब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों क्षेत्रों में खेल के विकास में योगदान देता है।

पवन सहरावत ने कहा, लोग कबड्डी को अब जानते हैं, धन्यवाद कि यह कैसे कई लोगों द्वारा देखा और पसंद किया गया है। यह पहले मिट्टी पर खेला जाने वाला खेल था, अब पीकेएल ने खेल को दूसरे स्तर पर ले गया है। खेल के प्रसारण के साथ, मेरे जैसे खिलाड़ी आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रहे हैं। हमारी प्रेरणा लीग में सीजन दर सीजन अच्छा प्रदर्शन करने की है।

पवन ने कहा, कबड्डी खेलना अब एक स्वीकृत पेशा बन गया है और जब मैं कहता हूं कि मैं प्रो कबड्डी लीग में खेलता हूं तो मुझे गर्व होता है।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर

Category
Share

Related Articles

Comments

 

चीन-लाओस रेलवे ने एक प्रभावशाली रिपोर्ट कार्ड सौंपा : चीनी विदेश मंत्रालय

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive