Kharinews

फुटबॉल : भारत ने सीनियर एशियाई कप 2027 की मेजबानी से नाम वापस लिया

Dec
05 2022

नई दिल्ली, 5 दिसंबर (आईएएनएस)। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सीनियर एशियाई कप के 2027 सीजन की मेजबानी से अपना नाम वापस ले लिया है, जिसके लिए इसे सऊदी अरब के साथ संभावित उम्मीदवार के रूप में चुना गया था।

एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने एएफसी एशियन कप 2027 की मेजबानी के लिए बोली वापस लेने का फैसला किया, क्योंकि उसे लगा कि इतने बड़े आयोजन की मेजबानी फेडरेशन के रणनीतिक रोडमैप के अनुसार नहीं होगी, जिसकी घोषणा इस महीने के अंत में की जाएगी।

एआईएफएफ प्रबंधन को लगता है कि बड़े आयोजनों की मेजबानी फेडरेशन की रणनीतिक प्राथमिकताओं में फिट नहीं बैठती है।

कार्यकारी समिति ने सोमवार को एक बयान में कहा, हमारा वर्तमान ध्यान एएफसी एशियन कप जैसे बड़े आयोजनों की मेजबानी करने से पहले उचित फुटबॉल संरचना की नींव बनाने पर है।

एआईएफएफ के अध्यक्ष श्री कल्याण चौबे ने कहा, भारत हमेशा बड़े टूर्नामेंटों के लिए एक अद्भुत और कुशल मेजबान रहा है, जिसका प्रदर्शन हाल ही में समाप्त हुए फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप में किया गया था। हालांकि, चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि समग्र रणनीति फेडरेशन वर्तमान में जमीनी स्तर से लेकर युवा विकास तक हर स्तर पर हमारे फुटबॉल को मजबूत करने के मूलभूत लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

चौबे ने कहा, साथ ही, हमें अपने हितधारकों, विशेष रूप से राज्य संघों को भी मजबूत करना चाहिए और घरेलू स्तर पर फुटबॉल के हर पहलू में बदलाव लाने के लिए क्लबों के साथ मिलकर काम करना चाहिए। रोडमैप की घोषणा होने पर ऐसे सभी पहलुओं को सही मायने में लागू किया जाएगा।

एआईएफएफ के महासचिव डॉ शाजी प्रभाकरन ने कहा, हमारी रणनीति बहुत सरल है। प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी की योजना बनाने से पहले हमें प्राथमिकता के आधार पर खेल को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए। प्रतियोगिताओं की मेजबानी के लिए बड़े संसाधनों की आवश्यकता होती है और कभी-कभी प्रमुख मुद्दों को उठाने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करती है। हमारा ध्यान भारतीय फुटबॉल को एक साथ आगे ले जाने पर होना चाहिए।

एआईएफएफ ने एशियाई कप 2027 के लिए अपनी बोली वापस लेने के अपने फैसले के बारे में आधिकारिक तौर पर एशियाई फुटबॉल परिसंघ को भी सूचित कर दिया है।

एआईएफएफ कार्यकारी समिति ने 17 अक्टूबर, 2022 को अपनी बैठक के दौरान एएफसी एशियन कप 2027 की मेजबानी के लिए एएफसी और सऊदी अरब फुटबॉल फेडरेशन (सैफ) की बोली को शॉर्टलिस्ट किया था। एएफसी कांग्रेस को फरवरी में मनामा, बहरीन में अंतिम मेजबान तय करना है।

--आईएएनएस

आरजे/एसकेपी

Category
Share

Related Articles

Comments

 

तमिलनाडु : बस में आग लगने से 10 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive