Kharinews

भारत, न्यूजीलैंड एकदिवसीय श्रृंखला के माध्यम से विश्व कप 2023 की तैयारी पर देंगे ध्यान (प्रीव्यू)

Nov
24 2022

ऑकलैंड, 24 नवंबर (आईएएनएस)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कार्यक्रम में लगभग हर साल एक आईसीसी टूर्नामेंट होने के साथ, टीमों के पास पिछले मेगा इवेंट की गलतियों को दूर करने और नए दृष्टिकोण के साथ आगामी प्रतियोगिता की तैयारी करने के लिए कम समय होता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नॉन-स्टॉप क्रिकेट के इस चक्र में, भारत और न्यूजीलैंड को एहसास होगा कि उन्हें टी20 विश्व कप में अपने-अपने सेमीफाइनल से बाहर निकलने और वनडे विश्व कप के लिए तैयारी की आवश्यकता है, जिसमें 12 से भी कम महीने बचे हैं।

भारत अगले साल मेगा इवेंट की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी तीन मैचों की श्रृंखला, शुक्रवार से आकलैंड के ईडन पार्क में शुरू हो रही है, उसी के लिए अपनी टीम को अंतिम रूप देने के लिए औपचारिक शुरूआत होगी।

वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद भारत ने मेजबान होने के कारण अगले साल विश्व कप के लिए स्वत: क्वालीफाई कर लिया है। यह एक ऐसा साल रहा है, जहां रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे उनके पहली पसंद के खिलाड़ी वनडे श्रृंखला में लगातार शुरूआत नहीं कर पाए हैं, जिसका मुख्य कारण व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम है।

लेकिन हाल के वर्षों में भारतीय क्रिकेट का प्रदर्शन ऐसा रहा है कि साल के मध्य से 50 ओवर के मैचों में मुख्य खिलाड़ियों की कमी के बावजूद वे वेस्टइंडीज (3-0), जिम्बाब्वे (3-0) और हाल ही में, अक्टूबर में घर (2-1) में पूरी ताकत से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल रहे हैं।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन फिर से कप्तानी संभालेंगे। पूरी संभावना है कि शुभमन गिल के साथ पारी की शुरूआत करेंगे। दोनों ने इस साल आठ एकदिवसीय मैचों में तीन शतक जमाए हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों में शानदार प्रदर्शन को आगे बढ़ाने की उम्मीद करेंगे।

सूर्यकुमार यादव अपने शानदार टी20 फॉर्म और 360-डिग्री स्ट्रोकप्ले को वनडे में ले जाने का लक्ष्य रखेंगे, जबकि ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन और दीपक हुड्डा मध्य-क्रम में बेहतर करने का प्रयास करेंगे। हुड्डा छठे गेंदबाजी विकल्प भी हो सकते हैं, कुछ ऐसा जिसे भारत ने देर से परखा है। स्पिन आक्रमण में वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के बीच तीन-तरफा मुकाबला होगा।

तेज गेंदबाजी विभाग में दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को गेंदबाजी आक्रमण के लिए तैयार किया जा सकता है। लेकिन इस साल टी20 में भारत की खोज करने वाले अर्शदीप सिंह के लिए एक मौका है, जिन्हें डेब्यू कैप दिया जाएगा, और यही बात उमरान मलिक के लिए भी है।

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड को उम्मीद होगी कि उनके स्टार कप्तान केन विलियमसन वनडे मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। विलियमसन ने टी20 में रन बनाने के लिए संघर्ष किया है। लेकिन क्रीज पर काफी समय बिताने की अपनी क्षमता से वह इसका फायदा उठा सकते हैं और वनडे में बड़ा स्कोर बना सकते हैं।

बल्लेबाजी में, न्यूजीलैंड को टॉम लाथम और डेवोन कॉनवे की वापसी से बढ़ावा मिलेगा, तेज गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज मैट हेनरी से भी टीम को मजबूती मिलेगी। भारत और न्यूजीलैंड के पास बल्लेबाजी के लिहाज से मारक क्षमता होने के कारण, दोनों टीमें 2023 एकदिवसीय विश्व कप के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को तैयार करने और खोजने के लिए अपनी राह शुरू होगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर और उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, फिन एलन, डेवोन कॉनवे, टॉम लाथम, ग्लेन फिलिप्स, लॉकी फग्र्युसन, मैट हेनरी, एडम मिल्ने और टिम साउदी।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर

Category
Share

Related Articles

Comments

 

चीन-लाओस रेलवे ने एक प्रभावशाली रिपोर्ट कार्ड सौंपा : चीनी विदेश मंत्रालय

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive