Kharinews

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर मेडिकल ड्रामा पर करें गौर

Apr
07 2020

नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। आज (मंगलवार) विश्व स्वास्थ्य दिवस है, ऐसे में इस मौके पर आइए हम अपने डॉक्टर्स, नर्स व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को सलामी देते हैं, जो कोविड-19 से मुश्किल जंग की इस घड़ी में अपना हर संभव सहयोग दे रहे हैं। सार्वजनिक दूरी बरकरार रख उनकी मदद करने के साथ-साथ आप उन चुनिंदा कार्यक्रमों का भी आनंद ले सकते हैं, जो चिकित्सकीय पृष्ठभूमि पर आधारित रही है।

आईएएनएस द्वारा ऐसे ही पांच कार्यक्रमों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें वैसे तो टेलीविजन पर प्रसारित किया गया है, लेकिन अब आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इन्हें देख सकते हैं।

ग्रेज ऐनैटॉमी

यह एक मशहूर अमेरिकी मेडिकल ड्रामा है, जो इसके शीर्षक किरदार डॉ. मेरेडिथ ग्रे (एलेन पोम्पियो) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्हें पहले साल 2005 के एक इंटर्न के तौर पर दिखाया जाता है। इसमें पांच सर्जिकल इंटर्न्‍स की जिंदगी और उनके पर्यवेक्षकों की कहानी बताई जाती है। इसे अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।

हाउस

इसे अभिनेता ह्यूग लॉरी के सबसे मशहूर कार्यक्रमों में से एक माना जाता है, जिसे साल 2004 में प्रसारित किया गया था। इसके कुल आठ सीजन रहे हैं। उन्होंने इसमें प्रतिभाशाली और एकांतप्रिय डॉ. ग्रेगरी हाउस के किरदार को निभाया है, जो अस्पताल के नियमों की उपेक्षा करते हैं, जिनकी अपने साथी चिकित्सकों व सहायकों से लड़ाई होती है क्योंकि वह अपने मरीजों की बीमारियों के बारे में विवादास्पद परिकल्पनाओं का जिक्र करते हैं। इसे भी अमेजन प्राइम पर देखा जा सकता है।

द गुड डॉक्टर

यह एक अमेरिकी मेडिकल ड्रामा टेलीविजन सीरीज है, जिसे साल 2007 में जारी किया गया। इसमें आप अभिनेता फ्रेडी हाइगमोर को डॉ. शॉन मर्फी के रूप में देख सकते हैं। एक युवा शल्य चिकित्सक, जो ऑटिज्म व सेवेंट सिंड्रोम से पीड़ित है। शहर के एक प्रतिष्ठित अस्पताल के सर्जिकल यूनिट में उन्हें नियुक्त किया जाता है, जहां वह अपनी काबिलियत को साबित करते हैं। इसके चौथे सीजन को भी इसी साल जारी किया जाएगा। यह भी अमेजन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

दिल मिल गए

यह साल 2002 से 2005 तक प्रसारित मेडिकल पृष्ठभूमि पर आधारित सफल धारावाहिक संजीवनी : द मेडिकल बून का एक सीक्वेल रहा है। इसमें मोहनीश बहल, करण सिंह ग्रोवर, जेनिफर विंगेट और करण वाही डॉक्टर्स के रूप में नजर आए हैं। शो की कहानी संजीवनी हॉस्पिटल में उनके काम और उनके किरदार के इर्द-गिर्द घूमती है। यह डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर उपलब्ध है।

संजीवनी

सिद्धार्थ मल्होत्रा की संजीवनी ने पिछले साल नए किरदारों और नई कहानी के साथ छोटे पर्दे पर अपनी एक नई वापसी की है। इसकी कहानी को भी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखा जा सकता है।

--आईएएनएस

Category
Share

Related Articles

Comments

 

रूसी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी बमवर्षक विमानों को रोका

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive