अंटार्कटिका पर चीन के छिनलिंग स्टेशन पर शी चिनफिंग का बधाई संदेश

0
20

बीजिंग, 7 फरवरी (आईएएनएस)। चीन के परंपरागत वसंत त्योहार से पहले अंटार्कटिका पर चीन के छिनलिंग स्टेशन का निर्माण बुधवार को पूरा हुआ और इसका इस्तेमाल होने लगा। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने बधाई संदेश में व्यापक ध्रुवीय कार्यकर्ताओं को स्नेहपूर्ण अभिवादन दिया और नव वर्ष की शुभकामनाएं दी।

इस मौके पर शी चिनफिंग ने कहा कि इस साल चीन के ध्रुवीय सर्वेक्षण की 40वीं वर्षगांठ है। पिछले 40 सालों में चीन का ध्रुवीय कार्य कमजोर से मजबूत हो गया है। पीढ़ी दर पीढ़ी ध्रुवीय कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत से काम किया और उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की।

अंटार्कटिका पर चीन के छिनलिंग स्टेशन से प्रकृति के रहस्यों का अन्वेषण करने और बहादुरी से विज्ञान के शिखर पर पहुंचने में चीन और पूरे विश्व के वैज्ञानिकों को कारगर गारंटी दी जाएगी।

शी चिनफिंग ने आशा जताई कि व्यापक ध्रुवीय कार्यकर्ता इसका फायदा उठाकर लगातार कड़ी मेहनत से नवाचार करेंगे। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ ध्रुवीय क्षेत्रों को बेहतर ढंग से समझें, इनकी रक्षा करें और इनका उपयोग करें, ताकि मानव जाति की भलाई और मानव समुदाय के साझे भविष्य के निर्माण में नया योगदान किया जा सके।

गौरतलब है कि चीन का छिनलिंग स्टेशन रोसेया बर्ग द्वीप पर स्थित है, जो अंटार्कटिका पर चीन का पांचवां सर्वेक्षण स्टेशन है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)