अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले पीएम मोदी ने साझा किए योग के आसन के वीडियो (लीड-1)

0
9

दिल्ली, 11 जून (आईएएनएस)। 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दिन बड़ी संख्या में लोग योग करते हैं और दूसरों को भी योग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सत्ता की कमान संभाले जाने के बाद योग का दायरा ना महज विस्तृत हुआ है, बल्कि आम लोगों के प्रति इसको लेकर आकर्षण भी बढ़ा है।

‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को लेकर अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में इसकी तैयारियों का सिलसिला अपने चरम पर है। केंद्र सरकार की ओर से भी अब आम लोगों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग से संबंधित कुछ वीडियो अपने सोशल मीडिया एक्स अकाउंट पर साझा किए हैं।

इन वीडियो में योग से संबंधित अलग-अलग आसन दिखाए गए हैं। वीडियो के माध्यम से आम लोगों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो खासा सुर्खियों में है। लोग इस पर अलग-अलग तरह से अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर कहा, “जैसे-जैसे योग दिवस नजदीक आ रहा है। मैं वीडियो का एक सेट साझा कर रहा हूं, जो विभिन्न आसन और उनके लाभों पर मार्गदर्शन प्रदान करेगा। मुझे आशा है कि यह आप सभी को नियमित रूप से योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित करेगा।“

बता दें कि इससे पहले भी कई मौकों पर प्रधानमंत्री आम लोगों को योग के लिए प्रोत्साहित कर चुके हैं। प्रधानमंत्री कई दफा स्पष्ट संदेश दे चुके हैं कि योग का किसी धर्म से नहीं, बल्कि स्वास्थ्य से सरोकार है।