अदाणी डिफेंस के कर्मचारियों ने कानपुर में मनाया पर्यावरण दिवस

0
12

कानपुर, 5 जून (आईएएनएस)। अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के कानपुर स्थित एम्युनिशन विनिर्माण परिसर में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कर्मचारियों ने पौधारोपण किया।

परिसर के कर्मचारियों ने हरी टी-शर्ट में पौधारोपण कर धरती को हरा-भरा रखने का संदेश दिया और ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने तथा उनके संरक्षण का प्रण लिया।

अदाणी समूह ने पिछले साल जनवरी में अपनी विभिन्न कंपनियों के माध्यम से वर्ष 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाने और उनकी देखरेख का प्रण लिया था। उसने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के 1टी डॉट ओआरजी प्लेटफॉर्म पर यह प्रण लिया था। इस प्लेटफॉर्म का लक्ष्य 2030 तक एक लाख करोड़ पौधे लगाने का है।

अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने उस समय कहा था, “ज्यादा हरी-भरी दुनिया बनाने के लिए इकोसिस्टम को फिर से पहले जैसा बनाने, जैव विविधता को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति और मिट्टी के अपक्षरण को कम करना जरूरी है। इस परिप्रेक्ष्य में मैं प्रण करता हूं कि अदाणी समूह 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाएगी जो पेरिस सीओपी 21 में ढाई-तीन करोड़ टन अतिरिक्त कार्बन सिंक तैयार करने की भारत की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।”

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने 1972 में स्टॉकहोम सम्मेलन में इसकी स्थापना की थी। वर्ष 1974 से हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

500 एकड़ में फैले कानपुर स्थित परिसर का स्वामित्व अडानी डिफेंस के पास है और यह सबसे बड़े एकीकृत गोला-बारूद विनिर्माण परिसरों में से एक बनने वाला है।