अब ‘इंडिया’ गठबंधन कर रहा है विपक्ष की बात, टीडीपी मजबूती से एनडीए के साथ

0
9

नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। ‘इंडिया’ गठबंधन के बड़े नेता अब सरकार बनाने की कवायद की बजाय मजबूत विपक्ष की बात करने लगे हैं। इसी क्रम में इंडिया गठबंधन के दूसरे सबसे बड़े घटक दल समाजवादी पार्टी ने भी संसद में मजबूत विपक्ष की बात की है।

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने मजबूत विपक्ष की बात कही है। इससे पहले इंडिया गठबंधन ने अपनी संख्या बल बढ़ाने की पूरी कोशिश की। इसके लिए अन्य दलों को आमंत्रित भी किया गया था। हालांकि, अब अखिलेश यादव ने विपक्ष को मजबूत करने की बात कही है। उन्होंने सेना में अग्निवीर की भर्ती का मुद्दा भी उठाया।

कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान अग्निवीर योजना का विरोध किया था। दोनों ही पार्टियों का कहना था कि सत्ता में आने पर अग्निवीर योजना को बंद करेंगे। विपक्ष में बैठने का स्पष्ट संकेत देते हुए अखिलेश यादव का कहना है कि इस बार विपक्ष मजबूत होगा।

दिल्ली में उन्होंने कहा कि इस बार विपक्ष मजबूत होगा और विपक्ष की आवाज नहीं दबेगी। समाजवादी पार्टी कभी भी अग्निवीर व्यवस्था को स्वीकार नहीं कर सकती है।

दूसरी तरफ एनडीए के घटक दलों ने इंडिया गठबंधन को लेकर चल रही अटकलों को सिरे से खारिज कर दिया। चंद्रबाबू नायडू की पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम कुमार जैन ने स्पष्ट तौर पर कहा कि उनकी पार्टी ने एनडीए को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन कुछ भी कहता रहे, लेकिन, वे एनडीए के साथ हैं। इसके साथ ही नायडू की पार्टी का कहना है कि आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

दरअसल, आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी ने बहुमत हासिल किया है। भारतीय जनता पार्टी और तेलुगु देशम पार्टी ने संयुक्त रूप से विधानसभा चुनाव लड़ा था और यहां एनडीए ने बंपर जीत हासिल की है। केंद्र में सरकार का गठन होने के बाद चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आमंत्रित होंगे।

वहीं, केंद्र सरकार के गठन की रूपरेखा और तैयारियों पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व पार्टी नेताओं के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक कर रहे हैं। यह बैठक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हो रही है। बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष, राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े एवं तरुण चुग और केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया सहित कई अन्य नेता मौजूद हैं।