आचार संहिता की वजह से नहीं हुआ पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण

0
15

नई दिल्ली, 31 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देशभर में चुनाव आयोग की तरफ से आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू कर दी गई है। जिसकी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का रविवार को प्रसारण नहीं हुआ।

दरअसल, पिछले ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने इस बात का जिक्र भी किया था।

बता दें कि ‘मन की बात’ प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देश की उपलब्धियों को समर्पित एक मासिक रेडियो कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित किया जाता है।

ऐसे में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) जो चुनाव के समय राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश है, जिसका पालन सभी को करना होता है।

अब जबकि देश में आम चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा। यह लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक सात चरणों में आयोजित किया जाएगा। ऐसे में आदर्श आचार संहिता के लागू होने की वजह से इस कार्यक्रम के प्रसारण पर विराम लगाया गया है।

इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही कहा था कि ‘मन की बात’ चुनाव के बाद फिर से शुरू होगी।

पीएम मोदी ने कहा था, ”यह लोगों का, लोगों के लिए और लोगों द्वारा कार्यक्रम है।”

आखिरी प्रसारण में पीएम मोदी ने कहा था, ”यह कार्यक्रम की बड़ी सफलता है कि इसके 110 एपिसोड के दौरान इसे सरकार की छाया से भी दूर रखा गया है।”

उन्होंने कहा, “जब हम अगली बार मिलेंगे तो यह मन की बात का 111 वां एपिसोड होगा।”

आदर्श आचार संहिता के लागू होते ही, प्रधानमंत्री मोदी का यह ‘मन की बात’ कार्यक्रम 2019 के आम चुनावों से पहले भी स्थगित कर दिया गया था।