इस चुनाव में परिवर्तन बना विकल्प : आकाश सिंह

0
22

महाराजगंज (बिहार), 20 मई (आईएएनएस)। बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट से उम्मीदवार और बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे आकाश सिंह अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। वह अपने लोकसभा क्षेत्र में काफी सक्रिय हैं और रोड शो तथा जनसंपर्क अभियानों के जरिये जनता से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। वह सोशल मीडिया पर भी जनता से “परिवर्तन के लिए” वोट करने की अपील कर रहे हैं।

बिहार की राजनीति में काफी कम समय में अपनी पहचान बना चुके आकाश सिंह का कहना है कि इस चुनाव में बिहार ही नहीं देश भर में परिवर्तन को लोग विकल्प के रूप में देख रहे हैं।

चुनावी व्यस्तता के बीच आईएएनएस से विशेष बातचीत में उन्होंने कहा कि वह 13 से 14 घंटे तक चुनाव के कार्यों में जुटे हैं, लेकिन समय कम पड़ जा रहा है। उनका कहना है कि महराजगंज को यहां के जनप्रतिनिधि कभी अपना नहीं मान पाए। यहां करने के लिए काफी कुछ है।

सिंह ने कहा कि दिल्ली, पटना और विदेशों की बात की जा रही है लेकिन यहां की छोटी-छोटी समस्याओं पर कोई नेता बात नहीं कर रहा है। आखिर, यहां के लोगों को सबसे अधिक जरूरत बुनियादी सुविधाओं, आधारभूत संरचनाओं की है।

उन्होंने कहा, “महाराजगंज का विकास (जनार्दन सिंह) सिग्रीवाल जी जैसे लोग कभी नहीं कर सकते, जिनके पास न तो नई सोच है और न ही विकास का कोई रोडमैप। महाराजगंज की विकास एवं समृद्धि के दृढ़ संकल्प को लेकर मैं काम कर रहा हूं।”

भाजपा के अनुभवी नेता सिग्रीवाल से टक्कर के बारे में पूछे जाने पर आकाश सिंह ने कहा कि वह भले ही राजनीति में तजुर्बेकार हैं, लेकिन “विकास का तजुर्बा उन्हें नहीं है”। वह यहां से दो बार सांसद रहे। केंद्र में उनकी पार्टी की ही सरकार है। बिहार में भी उनके गठबंधन की सरकार है। जनता ने पूर्ण बहुमत दिया, लेकिन लोगों को न रोजगार मिला, न कोई उद्योग लगा।

उन्होंने दावा किया कि महराजगंज में सभी जातियों का उन्हें समर्थन मिल रहा है। सिंह ने कहा, “कांग्रेस ने देश का निर्माण किया और आज एक बार फिर वह समय आ गया है जब देश को कांग्रेस और ‘इंडिया’ ब्लॉक की जरूरत है। कांग्रेस देश को फिर से मजबूत बनाने के लिए पांच न्याय लेकर आई है जिस पर राहुल गांधी जी और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी के हस्ताक्षर भी हैं।”

“मोदी की गारंटी” के बारे में उन्होंने कहा कि युवा न्याय के तहत 30 लाख युवाओं को नौकरी, नारी न्याय के तहत गरीब परिवारों कि महिला को हर साल एक लाख रुपये, किसान न्याय के तहत एमएसपी की गारंटी दी जाएगी और श्रमिक न्याय के तहत 400 रुपया प्रतिदिन मनरेगा की मजदूरी दी जाएगी। यह कांग्रेस की गारंटी है।

प्रदेश में कांग्रेस के मात्र नौ सीटों पर चुनाव लड़ने के संबंध में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि महागठबन्धन के साथ कांग्रेस प्रदेश की सभी 40 सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ रही है। देश बदलाव के मूड में है। जब देश के युवा ही निराश हों, परेशान हों, तो देश की स्थिति को समझा जा सकता है।

चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी के सिर्फ एक बार बिहार आने और प्रियंका गांधी के अब तक बिहार नहीं पहुंचने पर सिंह ने कहा, “अभी कई सीटों पर चुनाव बाकी है। वे लोग आ सकते हैं। उनके कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है।”

इस चुनाव में महागठबन्धन की बिहार में स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि जनता अब युवा चेहरा देखना चाहती है। तेजस्वी यादव ने 17 महीने में अपने विजन को प्रदेश की जनता को दिखाया है। जनता भी जान चुकी है कि “सरकार सब कुछ कर सकती है, बस बदलाव करने की जरूरत है”। उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ ब्लॉक का मतलब रोजगार, उन्नति और समाजिक समरसता को बनाना है।