उत्तर प्रदेश : सिक्किम के राज्यपाल, सीएम योगी समेत कई दिग्गजों ने सातवें चरण में किया मतदान

0
6

लखनऊ, 1 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर शनिवार को मतदान जारी है। सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तथा वाराणसी से उम्मीदवार अजय राय समेत कई दिग्गजों ने सुबह-सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

वाराणसी के रामनगर में सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य ने पत्नी के साथ वोट डाला। वोटिंग के बाद उन्होंने कहा, “यह मेरा अधिकार और कर्तव्य दोनों है। दोनों का निर्वहन कर मुझे प्रसन्नता हो रही है। मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि सभी लोग अधिक से अधिक मताधिकार का प्रयोग करें।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में वोट डालने के बाद कहा कि 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मतदाताओं ने उत्साह दिखाया है। इसलिए, मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं।

मिर्जापुर में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मतदान किया। उन्होंने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि मिर्जापुर का आम निवासी एक बार फिर मुझे अपने अमूल्य वोट का आशीर्वाद देगा। 4 जून को दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। इंडी गठबंधन ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएगा और तीसरी बार एनडीए की मजबूत सरकार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनेगी।”

गाजीपुर में राज्यसभा सांसद डॉक्टर संगीता बलवंत मतदान किया। उन्होंने कहा, “लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लेने के लिए घरों से निकलें और मतदान करें।”

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने बलिया में वोट डाला। राजभर ने भी मतदाताओं से घर से निकलकर अपने वोट का इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने कहा, “अपने भविष्य के लिए, अपने बच्चों के भविष्य के लिए मतदान करें। स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार के लिए, नौकरी के लिए बाबा साहेब ने जो शक्ति आपको दी है, उसका इस्तेमाल करें।”

गाजीपुर से सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी ने वोट डाला। उन्होंने दावा किया कि ‘इंडिया’ गठबंधन को 300 सीटें मिलेंगी।

गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार रवि किशन ने पत्नी के साथ गोरखपुर के मतदान केंद्र पर लाइन में लगकर मतदान किया। उन्होंने कहा मैंने विकसित भारत के लिए मतदान किया है। रामराज्य को बरकरार रखने के लिए वोट किया है। भारत कभी झुकेगा नहीं, उसके लिए वोट किया है।”

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और वाराणसी सीट से उम्मीदवार अजय राय ने वोट डालने से पहले वाराणसी में श्री बड़ा गणेश मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा कि हम काशी के लाल हैं। हम यहां पूजा करेंगे और आशीर्वाद लेकर निकलेंगे। यह जनता के लिए खड़े रहने का समय है। जनता के लिए जो भी हो सके वह करने की जरूरत है। राय का मुकाबला प्रधानमंत्री और भाजपा उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और बसपा के अतहर जमाल लारी से है।

बलिया की घोसी लोकसभा सीट से सुभासपा उम्मीदवार अरविंद राजभर ने बलिया के एक मतदान केंद्र पर पत्नी के साथ वोट डाला। उन्होंने कहा, “यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है। मैंने देश और अपने घोसी निर्वाचन क्षेत्र के विकास और प्रगति के लिए अभी अपना वोट डाला है।”

बलिया के कंपोजिट विद्यालय इब्राहिमपट्टी बूथ संख्या 166 पर भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर ने मतदान किया।

वाराणसी के जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी एस. राजलिंगम ने पत्नी के कैंटोनमेंट बोर्ड क्षेत्र के कैंटोनमेंट बोर्ड मॉडल प्राइमरी स्कूल में बने मॉडल बूथ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

गौरतलब है कि सातवें चरण में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र पांडेय, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल के अलावा अफजाल अंसारी समेत 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।