एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी सरकार : पीएम मोदी

0
30

नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। देश के एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लक्ष्य के साथ केंद्र की मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ को प्रारंभ करने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या से लौटने के बाद उन्होंने पहला निर्णय लिया है कि उनकी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मसले पर बुलाई गई बैठक और इस योजना से जुड़ी कुछ तस्वीरों को एक्स पर पोस्ट करते हुए बताया, “सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी।”

सरकार की योजना से देश के गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों को लाभ होने की बात कहते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, “इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।”

–आईएएनएस

एसटीपी/एबीएम