एग्जिट पोल से जुड़ी डिबेट में शामिल नहीं होने के फैसले से कांग्रेस का यू-टर्न

0
11

नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)। कांग्रेस की ओर से शुक्रवार को यह फैसला लिया गया था कि पार्टी के नेता एग्जिट पोल से जुड़ी किसी भी डिबेट में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि, इस फैसले से पार्टी ने अब यू-टर्न ले लिया है।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सोशल मीडिया एक्स (पूर्व में ट्विटर पर) एक पोस्ट में लिखा, “इंडिया गठबंधन की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि एग्जिट पोल्स से संबंधित भाजपा व उसके तंत्र को बेनकाब करना आवश्यक है। एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में भाग लेने के पक्ष और विरोध के तमाम पहलुओं पर चर्चा के पश्चात सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि इंडिया गठबन्धन के तमाम सदस्य दल एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में हिस्सा लेंगे।”

बता दें, इससे पहले शुक्रवार को एक पोस्ट पर पवन खेड़ा ने इस बात की जानकारी दी थी कि कांग्रेस एग्जिट पोल से जुड़ी किसी भी डिबेट में शामिल नहीं होगी। उन्होंने लिखा था कि “मतदाताओं ने अपने मत दे दिए हैं एवं मतदान के परिणाम मशीनों में बंद हो चुके हैं। 4 जून को परिणाम सबके सामने होंगे।”

उन्होंने आगे लिखा था, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की नज़रों में परिणाम घोषित होने से पहले किसी भी तरह के सार्वजनिक अनुमान लगाकर घमासान में भाग लेकर टीआरपी के खेल में घुसने का कोई औचित्य नहीं है। किसी भी बहस का मकसद दर्शकों का ज्ञानवर्धन करना होता है। कांग्रेस पार्टी 4 जून से डिबेट्स में खुशी-खुशी हिस्सा लेगी।”

लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण में 57 लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। अंतिम चरण की वोटिंग के बाद देर शाम से एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे।