एनडीटीवी ‘इंडियन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित हुईं कई हस्तियां

0
9

नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। एनडीटीवी ‘इंडियन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड 2023-24 शनिवार को प्रदान किए गए। इसमें राजनीति, खेल, मनोरंजन, बिजनेस समेत विभिन्‍न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों को सम्‍मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ के अलावा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत शामिल हुए।

इस कार्यक्रम में मीनाक्षी गाडगे (तेलंगाना के मुखरा गांव की सरपंच) को ‘द लाइफ़ इन इंडिया’ अवॉर्ड मिला।

सिल्‍क्‍यारा सुरंग बचाव अभियान के हीरो भुवन रिभु को ‘इंडियाज हीरोज’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उत्तरकाशी में सिल्‍क्‍यारा सुरंग ढहने से 41 मजदूर फंस गए थे। जब सभी तरीके विफल हो गए तो भुवन रिभु और उनकी ‘रैट माइनर्स’ की टीम ने श्रमिकों को बचाया।

पद्मश्री से सम्मानित डॉ यज़्दी इटालिया को हेल्थ लीडर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड मिला। उन्हें सिकल सेल एनीमिया के अनुसंधान में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में फिल्‍म निर्देशक ऐटली को ‘डायरेक्‍टर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया। ऐटली ने शाहरुख खान अभिनीत ब्लॉकबस्टर फिल्‍म ‘जवान’ का निर्देशन किया है।

गोवा को ‘बेस्ट परफॉर्मिंग स्मॉल स्टेट’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

लेंसकार्ट के संस्थापक पीयूष बंसल को ‘इनोवेटर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल को ‘एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

भारत के जी 20 शेरपा नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत को द इंडिया फ़र्स्ट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

टाटा सन्स के चेयरपर्सन एन. चंद्रशेखरन को बिज़नेस लीडर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड मिला।

एनडीटीवी ‘स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से पैरा-एथलीट और मोटिवेशनल स्‍पीकर सुवर्णा राज और भारत की महिला क्रिकेट टीम को सम्मानित किया गया।

एनडीटीवी की तरफ से ‘एंटरटेनर ऑफ द ईयर’ अभिनेता सनी देओल को सम्‍मानित किया गया।

इसरो के वैज्ञानिकों को एनडीटीवी की तरफ से ‘साइंस आइकॉन ऑफ द ईयर’ प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम में अभिनेत्री कुशा कपिला को ‘सोशल इंपेक्‍ट इंफ्लूसर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से नवाजा गया।

फिल्‍म अभिनेता विक्रांत मैसी को एक्‍टर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

अभिनेत्री और सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर प्राजक्‍ता कोली को ‘क्लाइमेट इन्फ्लुएंसर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स 2005 में शुरू हुआ था। एनडीटीवी का यह कार्यक्रम देश की प्रगति के लिए समर्पित व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करने का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। पुरस्कारों ने लगातार भारत के प्रसिद्ध या गुमनाम नायकों को समाज में उनके असाधारण योगदान को स्वीकार करते हुए सम्मानित किया है। इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण काम करने वाले भारतीयों को सम्मानित करना है। यह पुरस्कार उन लोगों को मान्यता देता है, जिन्‍होंने अपनी दूरदर्शिता और अपने काम से ‘एक सच्चे भारतीय होने’ के अर्थ को फिर से परिभाषित किया।