कंबोडिया ने राजधानी की एक सड़क को ‘शी चिनफिंग सड़क’ नाम दिया

0
11

बीजिंग, 29 मई (आईएएनएस)। कंबोडियाई प्रधानमंत्री हुन मानेट ने घोषणा की कि कंबोडिया सरकार ने राजधानी नामपेन्ह की एक सड़क को ‘शी चिनफिंग सड़क’ नाम देने का फैसला किया है ताकि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा कंबोडिया के विकास में किए गए ऐतिहासिक योगदान के लिए धन्यवाद दिया जाए।

एक कार्यक्रम में हुन मानेट ने बताया कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग और कंबोडिया के नेताओं के ख्याल और प्रयास से कंबोडिया-चीन संबंध इतिहास के सबसे अच्छे समय से गुजर रहे हैं। कंबोडिया के इतिहास में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के ऐतिहासिक योगदान को धन्यवाद देने के लिए कंबोडिया सरकार ने राजधानी की तीसरे रिंग रोड के नंबर एक से नंबर चार तक सड़क को शी चिनफिंग सड़क का नाम देने का फैसला किया है, जो नामपेन्ह में ‘माओ त्सेतुंग सड़क’ के साथ नामपेन्ह की शोभा में चार चांद लगाएंगी और कंबोडिया-चीन परंपरागत मित्रता ज़ाहिर करेंगी।

कंबोडिया स्थित चीनी राजदूत वांग वनथ्येन ने बताया कि वर्ष 1965 में तत्कालीन नरेश सिहानोक ने ‘माओ त्सेतुंग सड़क’ नामित की थी। करीब 60 साल के बाद प्रधानमंत्री हुन मानेट ने ‘शी चिनफिंग सड़क’ को नामित किया, जो दोनों देशों के संबंधों का एक नया मील का पत्थर है। ‘शी चिनफिंग सड़क’ नामपेन्ह की तीसरी रिंग रोड का दक्षिण सेक्टर है, जिसकी लंबाई 48 किलोमीटर है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)