कतर की जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसैनिकों की सकुशल वापसी भारत सरकार के विशेष प्रयासों का नतीजा : स्मृति ईरानी

0
20

नई दिल्ली, 12 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कतर की जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसैनिकों की सकुशल वापसी को भारत सरकार के विशेष प्रयासों का नतीजा बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

भाजपा मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि नेवी वेटरेंस को जिस प्रकार से वापस लाया गया, वो भारत सरकार के विशेष प्रयासों का एक नतीजा है।

उन्होंने कहा कि घर वापसी और राष्ट्र के साथ-साथ विश्व भर में हिंदुस्तानी कहीं भी रह रहे हो, उनके हितों का संरक्षण करना प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता रही है।

नेवी वेटरेंस की सकुशल वापसी के लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए स्मृति ईरानी ने उन तमाम ऑपरेशन का भी जिक्र किया जब मोदी सरकार अलग-अलग ऑपरेशन चलाकर दुनिया के अलग-अलग देशों में फंसे भारतीयों को सकुशल वापस लेकर आई थी।

ईरानी ने कहा कि अगर वर्ष दर वर्ष मोदी सरकार के प्रयासों को देखा जाए तो ऑपरेशन गंगा में 22 हजार हिंदुस्तानी यूक्रेन से लौटे थे। ऑपरेशन कावेरी चलाकर सूडान में फंसे 2,500 हिंदुस्तानियों को वापस लाया गया। नेपाल में भूकंप के समय वहां फंसे 5 हजार हिंदुस्तानियों को ऑपरेशन मैत्री के माध्यम से वापस लाया गया। कोविड के संकट काल में वंदे भारत मिशन के जरिए 2 करोड़ से ज्यादा हिंदुस्तानी घर लौटे।

उन्होंने आगे कहा कि जो नेवी वेटरेंस कतर से वापस लौटे हैं, हम सब कृतज्ञता की भावना से उनका स्वागत करते हैं।