कर्पूरी ठाकुर को ‘भारत रत्न’ वंचित वर्ग के उत्थान के मोदी सरकार के संकल्प का प्रतिबिंब : जेपी नड्डा

0
14

नई दिल्ली, 30 मार्च (आईएएनएस)। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से विभूषित किए जाने को ‘अंत्योदय’ और वंचित वर्ग के उत्थान के लिए मोदी सरकार के संकल्प का प्रतिबिंब करार दिया है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने को अन्नदाताओं के लिए गौरव का क्षण बताया है।

भाजपा अध्यक्ष ने एक्स पर पोस्ट में लिखा, “आज ‘जननायक’ कर्पूरी ठाकुर जी को महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी के द्वारा ‘भारत रत्न’ (मरणोपरांत) से विभूषित किया जाना ‘अंत्योदय’ और वंचित वर्ग के उत्थान के हमारे संकल्प का प्रतिबिंब है। सामाजिक न्याय व वंचित वर्ग के कल्याण हेतु उनका संघर्ष हम सभी के लिए प्रेरणीय है। यह सम्मान हमारे महान लोकतंत्र में समानता व सामाजिक उत्थान के लिए समावेशी नेतृत्व की प्रेरणा बनेगा और भारत के सामाजिक व राजनीतिक परिदृश्य पर अमिट अक्षरों में दर्ज होकर भावी पीढ़ी को वंचित वर्ग के कल्याण हेतु दिशा व दृष्टि प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में ‘विकसित भारत निर्माण’ हेतु पिछड़ों के उत्थान के हमारे संकल्प सिद्ध हो रहे हैं।”

एक्स पर एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा, “महान स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय चौधरी चरण सिंह जी को महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी के द्वारा ‘भारत रत्न’ (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाना देश के कोटिशः अन्नदाताओं के लिए गौरव का क्षण है। कृषि क्षेत्र के उत्कर्ष और किसान भाइयों के कल्याण के लिए उनका आजीवन संघर्ष अतुलनीय है। कृषि से संबद्ध देश की सबसे बड़ी आबादी की आवाज बनकर उन्होंने किसानों के अधिकार को राष्ट्रीय विमर्श बनाया। चौधरी जी के सामाजिक न्याय व कृषक भाइयों के उत्थान का संकल्प साकार करने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभार प्रकट करता हूं।”

उन्होंने क्रांतिकारी परिवर्तनों के माध्यम से देश के विकास के लिए आधार तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव और हरित क्रांति का नेतृत्व कर देश की खाद्य आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को राष्ट्रपति द्वारा ‘भारत रत्न’ (मरणोपरांत) से सम्मानित किए जाने के फैसले की भी सराहना करते हुए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।