किरन रिजिजू, संजय सेठ, चिराग पासवान, जयंत चौधरी और गिरिराज सिंह ने संभाला अपना कार्यभार

0
12

नई दिल्ली, 11 जून (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने सोमवार शाम को ही सभी मंत्रियों के बीच उनके मंत्रालय का बंटवारा कर दिया था। इसके बाद मंगलवार सुबह से ही मंत्रियों ने अपना कार्यभार संभालने का काम शुरू कर दिया।

अपने-अपने मंत्रालय पहुंचे मंत्रियों का स्वागत वहां मौजूद वरिष्ठ अधिकारियों ने किया। अपने-अपने मंत्रिमंडल पहुंचे नए मंत्री अपनी जिम्मेदारियां और चुनौतियां को वहां मौजूद अधिकारियों से समझ रहे हैं और अपना काम शुरू कर रहे हैं।

इसी कड़ी में किरेन रिजिजू ने संसदीय कार्य मंत्री का कार्यभार संभाला। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वो केंद्रीय गृह मंत्री का कार्यभार संभालेंगे।

संजय सेठ ने रक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने नए मंत्रिमंडल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाला। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, “प्रधानमंत्री ने जो जिम्मेदारी दी है उसे ईमानदारी से निभाने के संकल्प के साथ यहां आया हूं। फूड प्रोसेसिंग एक बड़ी जिम्मेदारी है, आने वाला समय फूड प्रोसेसिंग का ही है। मैं, मेरे पिता राम विलास पासवान से सीखते हुए उनकी सोच को आगे बढ़ाते हुए और प्रधानमंत्री के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस विभाग की एक अहम भूमिका देखता हूं।”

वहीं केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला। इसी कड़ी में गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री का पदभार संभाला। पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला। इस मौके पर पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।

कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, “टेक्सटाइल ऐसा सेक्टर है जहां सबसे ज्यादा नौकरी आती है। आज दुनिया में भी हमारा निर्यात का अच्छा शेयर है। टेक्सटाइल आने वालों दिनों में देश के आकांक्षाओं के अनुरूप आगे जाएगा।”