गर्मी से बचने के लिए सपा सांसद एसटी हसन ने बताई ये तरकीब

0
10

मुरादाबाद, 1 जून (आईएएनएस)। गर्मी ने अपने तेवर से देशभर के लोगों को बेहाल कर दिया है। लोग गर्मी से निजात पाने के लिए कई तरह के जतन कर रहे हैं। इसके अलावा, इसे लेकर राजनीतिक तड़का भी अलग से लगाया जा रहा है। गर्मी की तपिश की जद में आकर कई लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि पता चला है कि उत्तर प्रदेश में अब तक 51 लोग इस हीट वेव से अपनी जान गंवा चुके हैं।

समाजवादी पार्टी के सांसद एसटी हसन ने लोगों को इस प्रचंड गर्मी से बचाने की हिदायत दी है। एसटी हसन एक राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ चिकित्सक भी हैं। उन्होंने माना कि इस समय कई राज्यों में प्रचंड गर्मी है। अगर इस दौरान लोगों ने ध्यान नहीं रखा, तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

एसटी हसन ने कहा, “इस समय खतरनाक गर्मी पड़ रही है। ऐसे में आप लोग घर में रहें। अगर ज्यादा जरूरत हो, तभी घर से बाहर निकलें। मेरी सभी लोगों को सलाह है कि वो दोपहर के समय तक अपने घरों में रहें। शाम होने पर ही बाहर निकलें और अगर उन्हें किसी वजह से घर से बाहर निकलना पड़ता है, तो पानी पीकर निकलें। इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका पेट पानी से भरा रहे। तरबूज और खरबूजा का इस्तेमाल ज्यादा करें। इनके अंदर पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि आपके शरीर के अंदर की पानी की कमी को पूरा करेगा।“

उन्होंने आगे कहा, “गर्मी से बचने के लिए पानी सबसे अहम चीज है। जितना ज्यादा आप पानी का इस्तेमाल करेंगे, वो आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ज्यादा लाभकारी रहेगा। अगर आप लगातार धूप में खड़े हैं और आप पानी का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो इससे आपको लू लगने का अंदेशा बढ़ सकता है। आप बेहोश भी हो सकते हैं। आपको चक्कर भी आ सकता है। इसके अलावा, आपको तेज बुखार भी हो सकता है। अगर आपको ऐसा कुछ महसूस हो रहा है, तो आप ठंडे पानी से नहाएं।”

बता दें कि राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है। केवल लखनऊ में रोजाना 100 मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं।