चांदनी चौक से कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल ने किया नामांकन, बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल से मुकाबला

0
15

नई दिल्ली, 4 मई (आईएएनएस)। दिल्ली में चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश अग्रवाल ने अपना नामांकन दाखिल किया। शनिवार को ही आम आदमी पार्टी के भी तीन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया। इनमें कुलदीप कुमार, सोमनाथ भारती और महाबल मिश्रा शामिल हैं।

प्रदेश कांग्रेस में सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे जयप्रकाश अग्रवाल 8वीं बार चांदनी चौक लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। यह सीट वे तीन बार जीते हैं, जबकि चार बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा दो बार उत्तर-पूर्व दिल्ली से भी चुनाव लड़कर एक बार जीत हासिल की।

उनके सामने भाजपा ने इस सीट से प्रवीण खंडेलवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है। प्रवीण खंडेलवाल ने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। उनके समर्थन में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एवं वर्तमान सांसद डा. हर्षवर्धन मौजूद रहे थे। खंडेलवाल ने अपने प्रस्तावकों के साथ अलीपुर चुनाव कार्यालय जा कर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

आम आदमी पार्टी के भी तीन उम्मीदवारों ने शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया। पश्चिमी दिल्ली से आप उम्मीदवार महाबल मिश्रा ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा है कि “कोई चुनौती नहीं है। गरीबों के लिए काम करने वाले अरविंद केजरीवाल को जेल में डालने को लेकर लोगों में बहुत गुस्सा है। वे जानते हैं कि उन्हें जेल में डाल दिया गया है क्योंकि उन्होंने बिजली, पानी मुफ्त कर दिया है। मोहल्ला क्लिनिक दिया है। अस्पतालों में मुफ्त इलाज हो रहा है, महिलाओं को मुफ्त परिवहन दिया गया। इंडिया गठबंधन सत्ता में आएगा। यह 2009 के चुनाव जैसा लग रहा है। एनडीए ने 6 सांसदों को टिकट नहीं दिया, पार्टी स्वीकार कर रही है कि उन्होंने वहां काम नहीं किया। अरविंद केजरीवाल के प्रति सहानुभूति है, अगर वह जेल से बाहर आ जाएं तो अच्छा होगा।”

संजय सिंह ने कहा, “आज पश्चिमी दिल्ली से आप उम्मीदवार महाबल मिश्रा ने पार्टी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में नामांकन दाखिल किया। लोग कह रहे हैं ‘जेल का जवाब वोट से’। ‘400 पार’ एक नकली नारा है।”

उन्होंने कहा कि बंगाल में ‘200 पार’ का नारा दिया था, उन्हें 73 मिले। दिल्ली में ’45 पार’ कहा था, 8 सीटें मिलीं और मिजोरम में उन्होंने ’21 पार’ कहा था, उन्हें 1 सीट मिली। उन्हें कुल मिलाकर 150 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी।

नई दिल्ली से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कहा, “मैं इस विश्वास के साथ निर्वाचन क्षेत्र में काम कर रहा हूं कि सार्वजनिक सेवा भगवान की सेवा करने के समान है। इसी मानसिकता के साथ, पिछले नौ वर्षों में मुझे यहां से बहुत प्यार और स्नेह मिला है। यही कारण है कि पार्टी ने मुझे टिकट दिया और अब, जब लोग मुझे सांसद चुनकर अपना आशीर्वाद देंगे, तो मैं उनके लिए और भी अधिक कुशलता से काम करूंगा।”