चीन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पेइचिंग में की वार्ता

0
11

बीजिंग, 8 जून (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने 7 जून को पेइचिंग में यात्रा पर आए पाक प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ के साथ वार्ता की।

ली छ्यांग ने कहा कि चीन और पाकिस्तान हर मौसम में रणनीतिक सहयोग साझेदार हैं। चीन पाकिस्तान के साथ नये युग में अधिक घनिष्ठ चीन-पाकिस्तान साझे भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में तेजी लाना चाहता है ताकि दोनों देशों की जनता को अधिक लाभ मिले।

ली छ्यांग ने कहा कि चीन पाकिस्तान के साथ विकास रणनीतिक के जुड़ाव को मजबूत कर चीन-पाक आर्थिक गलियारे के उन्नत संस्करण के निर्माण से केंद्रित रहकर अहम परियोजनाएं बढ़ाना और उद्योग, कृषि, अंतरिक्ष उड्डयन, सूचना तकनीक, पर्यावरण संरक्षण क्षेत्रों में सहयोग गहराने का उत्सुक है। चीन पाकिस्तान से अधिक गुणवत्ता उत्पादों का आयात करना और पाकिस्तान में चीनी उद्यमों के निवेश का समर्थन करता है। चीन पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय व बहुपक्षीय आतंकवाद विरोधी सहयोग मजबूत करने को तैयार है।

शहबाज़ शरीफ़ ने कहा कि पाकिस्तान-चीन परंपरागत मित्रता तोड़ी नहीं जा सकती। पाकिस्तान चीन के साथ बेल्ट एंड रोड निर्माण के ढांचे में गहराई से चीन-पाक आर्थिक गलियारे का निर्माण बढ़ाना चाहता है।

दोनों प्रधानमंत्री की उपस्थिति में दोनों पक्षों ने यातायात, उद्योग, कृषि, बाज़ार निगरानी, जनजीवन आदि कई क्षेत्रों के सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किये।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)