चीन का वायदा बाजार स्थिर रहा

0
14

बीजिंग, 8 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी फ्यूचर्स एसोसिएशन के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल की पहली छमाही में चीन का वायदा बाजार स्थिर कायम रहा। वित्त और नवीन ऊर्जा आदि क्षेत्रों में व्यापार सक्रिय बना रहा।

आंकड़ों के अनुसार इस साल जनवरी से जून तक चीन के वायदा बाजार में लेन-देन की कुल मात्रा 2,815 खरब 10 अरब युआन रही, जो वर्ष 2023 की समान अवधि से 7.4 प्रतिशत अधिक है।

विश्लेषण के अनुसार इस साल की पहली छमाही में कीमती धातु वायदा, अलौह धातु वायदा, ट्रेजरी बांड और स्टॉक इंडेक्स फ्यूचर्स के लेन-देन की मात्रा में बड़ा इजाफा होने की वजह से वायदा बाजार में बढ़ोतरी हुई।

इसके साथ मैक्रो नीतियों के कारण नवीन ऊर्जा उद्योग में विश्वास बढ़ा। इस वर्ष की पहली छमाही में औद्योगिक सिलिकॉन वायदा में सक्रिय कारोबार देखा गया।

आंकड़ों के अनुसार औद्योगिक सिलिकॉन वायदा की कुल व्यापार मात्रा 23 खरब 33 अरब 79 करोड़ युआन रही, जो वर्ष 2023 की इसी अवधि की तुलना में 255.23 प्रतिशत अधिक है।

उधर, वित्तीय डेरिवेटिव बाजार में इस साल की पहली छमाही में व्यापार की कुल मात्रा 803 खरब 60 अरब युआन रही। बढ़ोतरी मुख्य रूप से सीएसआई 500 और सीएसआई 1000 सूचकांक से आई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)