चीन की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत संरक्षण अभ्यास थीम प्रदर्शनी का 7 जून को शुभारंभ

0
10

बीजिंग, 5 जून (आईएएनएस)। ‘चीन की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत संरक्षण अभ्यास थीम प्रदर्शनी’ का शुभारंभ 7 जून को किया जाएगा। इसका आयोजन चीनी अमूर्त सांस्कृतिक विरासत संग्रहालय द्वारा किया जा रहा है और चीनी संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय के अमूर्त सांस्कृतिक विरासत विभाग द्वारा निर्देशित है।

इस प्रदर्शनी में 100 से अधिक राष्ट्रीय स्तर की प्रतिनिधि अमूर्त सांस्कृतिक विरासत वस्तुओं, यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल वस्तुओं और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की दस श्रेणियों को कवर करने वाले 600 से अधिक सेट प्रदर्शित किए जाएंगे।

साथ ही, इस प्रदर्शनी को पाठ, चित्र, वास्तविक वस्तुओं, मल्टीमीडिया इंटरैक्शन और बहु-कोणीय त्रि-आयामी डिस्प्ले सहित विभिन्न प्रारूपों के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा।

इसका उद्देश्य अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की जीवंतता और समृद्धि पर जोर देना, इन विरासतों के सांस्कृतिक महत्व और समकालीन मूल्य की गहराई से खोज और प्रदर्शन करना है, जबकि आधुनिक जीवन में उनके एकीकरण को बढ़ावा देना है।

उल्लेखनीय रूप से इस प्रदर्शनी के दूसरे भाग में 6 दृश्य, 2 अमूर्त सांस्कृतिक विरासत ब्लॉक, 8 इंटरैक्टिव अनुभव क्षेत्र और 15 मल्टीमीडिया प्रदर्शनी आइटम शामिल हैं। इसके अलावा, अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के 100 राष्ट्रीय प्रतिनिधि उत्तराधिकारियों को लाइव प्रदर्शन देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिससे दर्शकों को इन सांस्कृतिक विरासतों के अनूठे आकर्षण का गहन अनुभव प्राप्त होगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)