‘चीन की आतंकवाद विरोधी कानूनी प्रणाली और अभ्यास’ श्वेत पत्र जारी

0
17

बीजिंग, 23 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद के सूचना कार्यालय ने मंगलवार को ‘चीन की आतंकवाद विरोधी कानूनी प्रणाली और अभ्यास’ पर एक श्वेत पत्र जारी किया।

श्वेत पत्र में कहा गया कि आतंकवाद मानव समाज का सार्वजनिक शत्रु, सभी देशों और संपूर्ण मानव जाति के लिए एक चुनौती, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है।

आतंकवाद का मुकाबला करना अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की समान ज़िम्मेदारी है। आतंकवाद से पीड़ित देश के रूप में, चीन ने लंबे समय से आतंकवाद के वास्तविक खतरे का सामना किया है।

चीन ने हमेशा आतंकवाद के खिलाफ़ कानूनी शासन के निर्माण को बहुत महत्व दिया है, और श्रृंखलाबद्ध अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों और संधियों में भाग लेने, आपराधिक कानूनों को संशोधित करने और सुधारने के माध्यम से आतंकवाद के खिलाफ़ कानूनी शासन में लगातार अनुभव अर्जित किया है।

श्वेत पत्र में इस बात पर ज़ोर देते हुए कहा गया कि पिछले कुछ वर्षों में, कानूनी प्रणाली की स्थापना और सुधार करने, निष्पक्ष और सभ्य कानून प्रवर्तन को सख्ती से मानकीकृत करने, निष्पक्ष न्याय को व्यापक रूप से लागू करने, और मानवाधिकार संरक्षण को प्रभावी ढंग से मजबूत करने जैसी कानूनी प्रथाओं के माध्यम से, चीन ने धीरे-धीरे अपनी वास्तविकता के अनुकूल आतंकवाद के खिलाफ़ एक कानूनी रास्ता खोजा है, और प्रभावी ढंग से राष्ट्रीय सुरक्षा, सार्वजनिक सुरक्षा, लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा की है, साथ ही, वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता में भी योगदान दिया है।

श्वेत पत्र में यह भी कहा गया है कि चीन दुनिया के अन्य देशों के साथ मिल कर मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय की अवधारणा के मार्गदर्शन पर सक्रिय रूप से वैश्विक आतंकवाद विरोधी शासन में भाग लेगा, समानता और सम्मान के आधार पर व्यापक रूप से आपसी सीख, आदान-प्रदान और सहयोग करेगा, वैश्विक आतंकवाद विरोधी मुद्दे के स्वस्थ विकास को संयुक्त रूप से बढ़ावा देगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/