चीन में नागरिक ड्रोन का तेज विकास

0
19

बीजिंग, 30 मार्च (आईएएनएस)। पिछले साल के अंत तक चीन में वास्तविक नाम से पंजीकृत ड्रोन की संख्या 12 लाख 67 हजार थी। चीन में सामान्य हवाई अड्डों की संख्या 453 तक पहुंची है। चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने 29 मार्च को आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में इस क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने से संबंधित कार्य का परिचय दिया।

बताया जाता है कि हाल के वर्षों में चीन में ड्रोन उड़ान का तेज विकास कायम रहा। पिछले साल के अंत तक वास्तविक नाम से पंजीकृत ड्रोन की संख्या वर्ष 2022 की तुलना में 32.2 प्रतिशत अधिक रही। 1 लाख 94 हजार लोग ड्रोन ऑपरेटर लाइसेंस रखते हैं।

आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2023 में नागरिक ड्रोन ने कुल 2 करोड़ 31 लाख 10 हजार घंटे उड़ान भरी, जिसकी वृद्धि दर 11.8 फीसदी है। कृषि, वानिकी, पशुपालन, मत्स्य पालन और मनोरंजन के लिए हवाई फोटोग्राफी में नागरिक ड्रोन का व्यापक प्रयोग किया जाता है। रसद और वितरण व्यवसाय में भी नागरिक ड्रोन का प्रयोग होने लगा है।

आने वाले समय में चीन सामान्य हवाई अड्डों पर प्रबंध मजबूत करेगा। मध्यम यूएवी के लिए उड़ान योग्यता मानक जल्द ही जारी होगा। इसके साथ, कम ऊंचाई वाली उड़ान सेवा की गारंटी व्यवस्था का निर्माण भी तेज किया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)