चीन में बुजुर्गों की देखभाल के लिए प्रतिभा टीम के निर्माण संबंधी पहला दस्तावेज़ जारी

0
22

बीजिंग, 30 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी नागरिक मामला मंत्रालय सहित 12 विभागों ने हाल ही में “बुजुर्गों की देखभाल सेवाओं के लिए प्रतिभा टीम के निर्माण की मज़बूती पर राय” जारी की, यह देश में बुजुर्गों की देखभाल सेवाओं के लिए प्रतिभा टीम के निर्माण से संबंधित पहला व्यापक नीतिगत दस्तावेज़ है।

मंगलवार को इस मंत्रालय द्वारा आयोजित पहली तिमाही में नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी मिली है। वर्तमान चीन में बुजुर्गों की आबादी बहुत अधिक है और बुढ़ापे की गति तेज है, इस वजह से बुजुर्ग देखभाल सेवाओं की मांग भी तेजी से बढ़ रही है और अधिक विविध हो रही है।

लेकिन, चीन में बुजुर्ग देखभाल सेवाओं के लिए प्रतिभाओं का अभाव, उनकी व्यावसायिकता का स्तर और लाभ सुरक्षा का स्तर निम्न होने, संबंधित क्षेत्र में प्रतिभाओं की मंथन दर उच्च होने की स्थिति मौजूद है।

इस “राय” ने प्रतिभा स्रोत चैनलों को व्यापक बनाने, प्रतिभा की गुणवत्ता और क्षमताओं में सुधार, प्रतिभा मूल्यांकन तंत्र में सुधार, प्रतिभा उपयोग प्रबंधन को महत्व देने और गारंटी व प्रोत्साहन उपायों में सुधार जैसे पहलुओं से सर्वांगीण प्रणाली डिज़ाइन की है।

बुजुर्ग देखभाल सेवा प्रतिभाओं, विशेषकर बुजुर्ग देखभाल कर्मियों की कमी को हल करने में “राय” ने प्रतिभाओं को विकसित करने और इकट्ठा करने, बुजुर्ग देखभाल सेवा क्षेत्र में उद्यमिता का समर्थन करने, अनेक माध्यमों से प्रतिभाओं के आकर्षण को प्रोत्साहित करने, क्रॉस-इंडस्ट्री और क्रॉस-फील्ड प्रतिभा प्रवाह का समर्थन करने पर स्पष्ट किया।

(साभार- चाइना मीडिय ग्रुप, पेइचिंग)