चीन-यूरोप उच्च स्तरीय मानवीय आदान-प्रदान व संवाद तंत्र की छठी बैठक आयोजित

0
14

बीजिंग, 30 मार्च (आईएएनएस)। चीन-यूरोप उच्च स्तरीय मानवीय आदान-प्रदान व संवाद तंत्र की छठी बैठक 29 मार्च को पेइचिंग में आयोजित की गयी। चीनी स्टेट कॉसिलर शन यिछिन और यूरोपीय आयोग में नवाचार, अनुसंधान, संस्कृति, शिक्षा और युवा मामलों की आयुक्त इलियाना इवानोवा ने इसमें भाग लिया।

शन यिछिन ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पिछले साल यूरोपीय संघ के नेताओं से मुलाकात की और चीन-यूरोप संबंधों को और गहरा करने पर रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान किया। दोनों पक्षों के नेताओं द्वारा पहुंची महत्वपूर्ण सहमतियों को लागू करना चाहिए, उच्च स्तरीय संवाद तंत्र की अग्रणी भूमिका को पूरी तरह से निभाना चाहिए, मानवीय आदान-प्रदान व सहयोग को समृद्ध बनाना चाहिये।

साथ ही कर्मियों के आदान-प्रदान को और सुविधाजनक बनाना, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्कृति, मीडिया, खेल, युवा, महिला आदि क्षेत्रों में गहन और व्यावहारिक आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देना और चीन-यूरोप व्यापक रणनीतिक साझेदार संबंधों के विकास में नई गति और जीवन शक्ति का संचार करना चाहिये।

इवानोवा ने यूरोप और चीन के बीच मानवीय और सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग में प्राप्त सकारात्मक परिणामों का उच्च मूल्यांकन किया। उनका मानना ​​है कि यह बैठक यूरोप और चीन के बीच मानवीय आदान-प्रदान और सहयोग की एक नई शुरुआत है। यूरोपीय पक्ष लगातार नए परिणाम प्राप्त करने के लिए यूरोप और चीन के बीच मानवीय और सांस्कृतिक आदान-प्रदान और व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए चीन के साथ काम करने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)