चुनाव घोषणा पत्र को लेकर देशभर से मिले सुझाव : पीयूष गोयल

0
10

नई दिल्ली, 1 अप्रैल (आईएएनएस)। भाजपा चुनाव घोषणा पत्र समिति के सह संयोजक एवं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी का संकल्प पत्र (चुनाव घोषणा पत्र) तैयार करने के लिए देशभर से सुझाव आए हैं। उन्होंने बताया कि आज समिति की पहली बैठक हुई, कुछ ही दिनों में अगली बैठक होगी और समाज, देश और जनता के हित को ध्यान में रखकर पार्टी अपने संकल्प पत्र को फाइनल रूप देगी।

भाजपा मुख्यालय में सोमवार को हुई चुनाव घोषणा पत्र समिति की बैठक के बारे में मीडिया को बताते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी की चुनाव घोषणा पत्र समिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें 8 केंद्रीय मंत्री और 3 मुख्यमंत्री — गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव सहित अन्य महत्वपूर्ण सदस्य शामिल हुए। बैठक में कई मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई और अलग-अलग विषय पर सभी ने अपने अमूल्य सुझाव दिए।

उन्होंने बताया कि बैठक में 2047 के विकसित भारत के रोड मैप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के संकल्प पत्र के बारे में चर्चा हुई। चुनाव घोषणा पत्र को लेकर भाजपा द्वारा चलाए गए देशव्यापी अभियान के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि लगभग 35 दिनों तक 916 वीडियो वैन ने देशभर में 3500 से ज्यादा विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया। देश के 100 से ज्यादा शहरों में अलग-अलग समाज के वर्गों, व्यावसायिक, व्यापारिक एवं बुद्धिजीवी संगठनों के साथ सभाएं की गईं, मिस्ड कॉल अभियान चलाया गया और नमो एप के जरिए भी सुझाव लिए गए।

गोयल ने आगे बताया कि मिस्ड कॉल अभियान के जरिए देशभर से पौने 4 लाख के लगभग सुझाव आए और नमो ऐप पर भी 1 लाख 70 हजार के लगभग सुझाव आए।

उन्होंने कहा कि आज की बैठक में इन सुझावों का संकलन करते हुए इसे शॉर्ट लिस्ट किया गया है जिस पर आज सार्थक चर्चा हुई और इसके आधार पर पार्टी अपना संकल्प पत्र तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा हर संकल्प पत्र में हर विषय को गंभीरता से लेती है और गंभीरता से चर्चा के बाद ही उन मुद्दों को संकल्प पत्र में लेती है। इतने बड़े पैमाने पर आए सुझाव अपने आप में दर्शाते हैं कि देश की जनता में कितना उत्साह है और लोगों में यह भरोसा है कि ‘मोदी है तो मुमकिन है।’

आपको बता दें कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी का घोषणा पत्र तैयार करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 30 मार्च को चुनाव घोषणा पत्र समिति का गठन किया था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समिति की संयोजक और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल इस समिति के सह संयोजक हैं।