चुनाव में एनडीए की जीत पर विदेशों से पीएम मोदी को मिली बधाई

0
10

नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत पर इटली से लेकर मालदीव और नेपाल तक के राष्ट्राध्यक्षों ने एक्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

इटली की राष्ट्रपति जियोर्जिया मेलोनी ने एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नई चुनावी जीत पर बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे पूरा विश्वास है कि हम इटली और भारत को जोड़ने वाली दोस्ती को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे और हमारे राष्ट्रों तथा हमारे लोगों की भलाई के लिए हमें जोड़ने वाले विभिन्न मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करेंगे।”

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने अपने बधाई संदेश में कहा, “मैं भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को उसकी जीत पर हार्दिक बधाई देता हूं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रगति और समृद्धि में भारतीय लोगों के विश्वास को दर्शाता है। निकटतम पड़ोसी के रूप में श्रीलंका भारत के साथ साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर है।”

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में भाजपा और एनडीए की लगातार तीसरी बार चुनावी सफलता पर बधाई। हम भारत के लोगों की उत्साही भागीदारी के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक आयोजन के सफल समापन पर प्रसन्न हैं।”

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भी एक्स पर पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने लिखा, “दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत के लिए मेरे मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और एनडीए को बधाई। चूंकि वे भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं, इसलिए मैं हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।”

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए आपकी प्रशंसनीय जीत पर बधाई। आपके नेतृत्व में, सबसे बड़ा लोकतंत्र उल्लेखनीय प्रगति हासिल करना जारी रखेगा। मॉरीशस-भारत विशेष संबंध अमर रहे।”

मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज़ू ने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा तथा भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सफलता पर बधाई। मैं हमारे दोनों देशों के लिए साझा समृद्धि और स्थिरता की तलाश में हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।”

बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मोटली ने एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के चुनावों में उनकी जीत पर बधाई, जिसके कारण उन्हें अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल मिला है। उनके नेतृत्व में भारत एक वैश्विक नेता और बारबाडोस तथा कैरेबियाई क्षेत्र का सहयोगी बन गया है। आइए मिलकर निर्माण जारी रखें!”

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राष्ट्राध्यक्षों के पोस्ट पर एक-एक कर प्रतिक्रिया देते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है।