छत्तीसगढ़ में पीडीएस पर सियासी संग्राम

0
15

रायपुर, 28 मार्च (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के जोर पकड़ते प्रचार के बीच पीडीएस पर सियासी संग्राम छिड़ गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जहां कांग्रेस सरकार के काल की योजनाओं को बंद करने का आरोप लगाया है, वहीं मौजूदा सीएम विष्णु देव साय ने इसे दुष्प्रचार बताया है।

कांग्रेस नेता बघेल ने गरीबों को योजनाओं का लाभ बंद करने का आरोप लगया है। उन्होंने तंज कसते हुए एक्स पर लिखा, “हमारी सरकार में मिलने वाला हर सदस्य का सात किलो चावल हुआ बंद, नमक हुआ बंद, चना हुआ बंद – साँय साँय।

उन्होंने आगे लिखा, “मोदी की गारंटी इस कदर ‘साँय साँय‘ काम कर रही है कि लोकसभा चुनाव खत्म होते ही महतारी वंदन योजना की राशि भी बंद हो जाएगी। बंद न होगी तो कटौती तो शुरू हो ही जाएगी। जनता को वो ‘भरोसे के पांच साल‘ अब याद आ रहे हैं।”

बघेल के आरोपों को दुष्प्रचार करार देते हुए मुख्यमंत्री साय ने एक्स पर लिखा, “कुछ लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं कि पीडीएस संबंधित पिछली सरकार की योजनाओं को बंद कर दिया गया है। पहली बात तो यह है कि पिछली सरकार ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की जन हितैषी योजनाओं का ही नाम बदलकर उसे आगे बढ़ाया था। पीडीएस से संबंधित सभी लाभ यथावत जारी हैं।”

मुख्यमंत्री साय ने एक्स पर उन सारी योजनाओं के विवरण दिए हैं जिनके जरिए गरीबों को लाभ मिल रहा है। इसमें सितंबर 2023 में आवंटित खाद्यान्न चावल, शक्कर, नमक, चना और गुड का ब्यौरा है, तो वही मार्च 2024 में आवंटित खाद्यान्न का विवरण है। इस विवरण में सितंबर 2023 में आवंटित खाद्यान्न से ज्यादा खाद्यान्न मार्च 2024 में आवंटित किए जाने का भी दावा किया गया है।

–आईएएनएएस

एसएनपी/एकेजे