जम्मू से माता वैष्णोदेवी तक सीधी हेलिकॉप्टर सेवा शुरू

0
14

जम्मू, 25 जून (आईएएनएस)। कटरा की त्रिकुटा पहाड़ियों के बीच स्थित श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर के लिए जम्मू से सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है। तीर्थ यात्रा को व्यवस्थित करने और दुनिया भर से गुफा मंदिर में दर्शन करने आने वाले भक्तों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को जम्मू से कटरा की त्रिकुटा पहाड़ियों के बीच स्थित श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर तक की बहुप्रतीक्षित सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है। तीर्थ स्थल बोर्ड ने इस सुविधा का लाभ उठाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए दो पैकेज पेश किए हैं, जिसमें एक ही दिन का वापसी पैकेज शामिल है। इसकी कीमत प्रति तीर्थयात्री 35,000 रुपये होगी और दूसरे दिन के वापसी पैकेज की कीमत प्रति तीर्थयात्री 60,000 रुपये होगी।

बता दें कि अभी तीर्थयात्री दो ऑपरेटर्स के जरिए कटरा से वैष्णो देवी जाने के लिए एक तरफा यात्रा के लिए किराया 2100 और आने जाने के लिए 4200 रुपए देकर हेलीकॉप्टर का चयन करते हैं। हिंदू धर्म में वैष्णो देवी एक प्रमुख धार्मिक स्थल में से एक है, जहां प्रतिवर्ष तकरीबन 40 लाख तीर्थयात्रा दर्शन करने के लिए जाते हैं।

अगले दिन वापसी के तहत, तीर्थयात्रियों को पांच हेलीपैड से पवित्र गुफा मंदिर तक और वापस हेलीपैड तक परिवहन सुविधा, प्राथमिकता वाले दर्शन, रात भर ठहरने के लिए आवास और भवन में तीन बार भोजन, श्रद्धा सुमन विशेष पूजा आरती, भैरों घाटी मंदिर के लिए रोपवे टिकट और पंचमेवा प्रसाद का डिब्बा भी मिलेगा।

पहले दिन हेलीकॉप्टर ने जम्मू से सुबह करीब 11 बजे उड़ान भरी और दस मिनट में कटरा पहुंच गया।