झारखंड में मतदान केंद्रों का इंतजाम देखने गांव-गांव घूम रहे सीईओ

0
14

रांची, 23 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों की व्यवस्था देखने के लिए झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार गांव-गांव घूम रहे हैं। शनिवार को उन्होंने नक्सल प्रभावित चतरा लोकसभा क्षेत्र के सिमरिया में विभिन्न मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

इसके पहले शुक्रवार को उन्होंने रांची और लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र के कई बूथों का दौरा किया था।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान केंद्रों पर बीएलओ से वोटिंग और मतदाता सूची से लेकर प्रत्येक आवश्यक व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के प्रबंधन, मतदान केंद्रों पर रैंप को दुरुस्त करने, व्हील चेयर की व्यवस्था रखने, स्वच्छ शौचालय एवं उसमें रनिंग वाटर की व्यवस्था करने, शौचालय की दीवार पर पुरुष एवं महिला अंकित करने, शौचालय के रास्तों में साइनेज लगवाने के अलावा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

मतदान केन्द्र जागरूकता समूह एवं स्वयंसेवकों की सूची अलग-अलग तैयार रखने, मतदाता सूची में नये मतदाता का नाम जोड़ने से संबंधित प्रपत्र 6 संग्रह कर नाम जोड़ने की प्रक्रिया समय पर निष्पादित करने, मतदाता सूची को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अनुपस्थित, विस्थापित एवं मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटवाने संबंधित प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया।

मतदान कक्ष में मतदान अधिकारी, पीठासीन पदाधिकारी एवं अन्य को बैठने एवं वीवीएस एवं वीवीपैट रखने की व्यवस्था की भी जानकारी ली।

उन्होंने मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं की कमियों को 27 मार्च तक दूर करते हुए मतदाताओं के लिए मतदान प्रक्रिया सुगम बनाने का निदेश दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, इचाकगढ़ (उर्दू) में मतदान केन्द्र संख्या 63, राजकीयकृत बालिका मध्य विद्यालय, सिमरिया में मतदान केन्द्र संख्या 70, राजकीय बुनियादी विद्यालय, सिमरिया के मतदान केन्द्र संख्या 72 एवं 73 का निरीक्षण किया।

मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान चतरा के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त रमेश घोलप सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।