तीसरे चरण की वोटिंग समाप्त, दिग्गज केंद्रीय मंत्रियों और विपक्षी नेताओं की किस्मत ईवीएम में बंद

0
10

नई दिल्‍ली, 7 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान मंगलवार शाम समाप्त हो गया। इस चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। मंगलवार को हुए चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदान किया। उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद में बनाए गए एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला।

तीसरे चरण के चुनाव में 120 महिलाओं समेत करीब 1,300 उम्मीदवार मैदान में थे। जिन प्रमुख नेताओं की हार-जीत का फैसला ईवीएम में बंद हो चुका है, उनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, श्रीपद यसो नाइक, एसपी सिंह बघेल, नारायण राणे और ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं। इनके अलावा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, दिग्विजय सिंह व एनसीपी की सुप्रिया सुले भी चुनाव लड़ रही थी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात की गांधी नगर सीट से चुनाव लड़ा। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस चुनाव में विदिशा लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार थे। वहीं, कांग्रेस पार्टी की ओर से पश्चिम बंगाल के बरहामपुर में अधीर रंजन चौधरी और मध्य प्रदेश के राजगढ़ में दिग्विजय सिंह मैदान में थे। गुना, मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे और उत्तर प्रदेश की मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव उम्मीदवार थीं।

तीसरे चरण में कुल 17.24 करोड़ से अधिक मतदाता थे। 17.24 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 8.85 करोड़ पुरुष व 8.39 करोड़ महिलाएं हैं। 85 वर्ष से अधिक आयु के 14.04 लाख से अधिक, 100 वर्ष से अधिक आयु के 39,599 मतदाता और 15.66 लाख दिव्यांग मतदाता थे।

तीसरे फेज में बिहार में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीटों पर वोटिंग हुई। इसी तरह, पश्चिम बंगाल में मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में मतदान हुआ। गोवा में उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा निर्वाचन क्षेत्र शामिल रहा। गुजरात में कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आनंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली, नवसारी और वलसाड में वोटिंग हुई।

उत्तर प्रदेश के मतदान क्षेत्रों में संभल, हाथरस, आगरा (एससी), फ़तेहपुर सीकरी, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में मतदान हुआ। कर्नाटक की चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिमोगा लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई।

मध्य प्रदेश में भिंड, भोपाल, गुना, ग्वालियर, मुरैना, राजगढ़, सागर, विदिशा और बैतूल सीटों पर मतदान हुआ। महाराष्ट्र के बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर में वोटिंग हुई। इनके अलावा, दादरा और नगर हवेली दमन और दीव भी चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा रहे।