तुंगनाथ, मदमहेश्वर व केदारनाथ धाम में इस बार पहुंच रहे रिकॉर्ड श्रद्धालु

0
11

रुद्रप्रयाग, 29 जून (आईएएनएस)। केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के साथ ही इस बार द्वितीय केदार मदमहेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ एवं चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम में भी दर्शन के लिए रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। डेढ़ माह की यात्रा में इन तीनों धामों में श्रद्धालुओं की संख्या ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

पंच केदारों मे भगवान केदारनाथ धाम के साथ-साथ मदमहेश्वर, तुंगनाथ और रुद्रनाथ धाम की धार्मिक मान्यताएं अपने आप में विशिष्ट है। ये सभी धाम भगवान शिव के हैं। केदारनाथ में दर्शन के लिए जहां हर साल लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। वहीं, इन तीन धामों में श्रद्धालुओं की संख्या कम रहती है। लेकिन, इस साल तुंगनाथ धाम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। पिछले साल यहां 1.40 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किये थेे, तो इस साल महज डेढ़ महीने में 90 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं।

मदमहेश्वर धाम में पिछले साल 12,880 श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे थे, तो वहीं, इस साल 9300 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। इसके अलावा रुद्रनाथ धाम में पिछले साल 8,380 श्रद्धालुओं ने दर्शन किये थे, लेकिन इस साल डेढ़ माह में आठ हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके है।

रुद्रप्रयाग वन प्रभाग के डीएफओ अभिमन्यु सिंह ने कहा कि तीनों धामों में बढ़ती हुई श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर वन महकमा भी सक्रिय हो गया है। इन धामों के पैदल मार्ग को और अधिक बेहतर करने की तैयारी है। इसके अलावा कई अन्य जरूरी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं की संख्या में और इजाफा हो। सुरक्षा की दृष्टि से धाम तक जाने वाले रास्ते पर सीसीटीवी लगवाए जा रहे हैं।