थाईवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री पर चीनी रक्षा मंत्रालय की प्रतिक्रिया

0
12

बीजिंग, 8 जून (आईएएनएस)। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता चांग श्योकांग ने 7 जून को थाईवान को अमेरीकी हथियारों की ब्रिकी के बारे में एक रिपोर्टर के सवाल का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि चीन के थाईवान क्षेत्र में अमेरिका की हथियारों की बिक्री ने एक-चीन सिद्धांत और तीन चीन-अमेरिका संयुक्त प्रेस विज्ञप्तियों, विशेष रूप से 17 अगस्त प्रेस विज्ञप्ति के नियमों का गंभीर उल्लंघन किया है।

इसने चीन की संप्रभुता और सुरक्षा हितों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है, और थाईवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से कमजोर कर दिया है। हम इससे पूरी तरह असंतुष्ट हैं और इसका दृढ़ता से विरोध करते हैं।

चांग श्योकांग ने बताया कि थाईवान मुद्दा चीन-अमेरिका संबंधों में पहली लाल रेखा है, जिसे पार नहीं किया जा सकता। अमेरिका “थाईवान स्वतंत्रता” अलगाववादी ताकतों का समर्थन करता है और उनकी जय-जयकार करता है, थाईवान जलडमरूमध्य में तनाव बढ़ाता है, और थाईवान को कदम-दर-कदम खतरनाक स्थिति में धकेलता है, जो अंततः अपने को नुकसान भी पहुंचाएगा।

चीन अमेरिका से एक-चीन सिद्धांत और तीन संयुक्त विज्ञप्तियों का पालन करने, थाईवान को हथियार बिक्री योजना को तुरंत रद्द करने, और थाईवान को किसी भी तरह से हथियार देना बंद करने और व्यावहारिक कार्रवाइयों से चीन-अमेरिका सैन्य संबंधों की समग्र स्थिति को बनाए रखें। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी सैन्य प्रशिक्षण और युद्ध की तैयारियों को मजबूत करना जारी रखती है, और राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की दृढ़ता से रक्षा करती है।

(साभार — चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)