थाईवान को चीन से विभाजित करने वाली ताकतें चूर-चूर हो जाएंगी : चीनी रक्षा मंत्री

0
10

बीजिंग, 2 जून (आईएएनएस)। चीनी रक्षा मंत्री तोंग चुन ने रविवार को सिंगापुर में आयोजित शांग्रीला वार्तालाप में भाषण देते हुए कहा कि जो थाईवान को चीन से विभाजित करने का दुस्साहस करेगा, वह चूर-चूर हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि चीन हमेशा विभिन्न देशों की जायज चिंता का सम्मान करता है। इसके साथ चीन के केंद्रीय हित का उल्लंघन नहीं किया जा सकता। राष्ट्रीय प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता की रक्षा करना चीनी सेना का पवित्र कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि थाईवान सवाल चीन के हितों का केंद्र है। एक चीन सिद्धांत विश्व में सर्वमान्य अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का बुनियादी नियम है। वर्तमान सवाल यही है कि थाईवान में लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी प्रशासन कदम-ब-कदम कथित थाईवानी स्वतंत्रता बढ़ा रहा है और कथित चीन से विभाजन डी-सिनिसाइजेशन की नीति पर अड़ा रहता है और थाईवान जलडमरूमध्य के दोनों तटों के सामाजिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संपर्क को तोड़ने की कुचेष्टा कर रहा है।

उन्होंने बल दिया कि चीन द्वारा कानून के मुताबिक थाईवान मामले से निपटना पूरी तरह चीन का आंतरिक मामला है, जिसमें बाहरी शक्ति को दखल करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि चीनी सेना समय पर शक्तिशाली कार्रवाई से कथित थाईवानी स्वतंत्रता की रोकथाम करेगी और इस षड्यंत्र की विफलता को सुनिश्चित करेगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)