दिल्ली में पानी की किल्लत के बीच पानी की बर्बादी की तस्वीरें आईं सामने

0
18

नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते लोग परेशान हैं। चिलचिलाती गर्मी में दिल्लीवासियों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। पानी की किल्लत को लेकर दिल्ली सरकार का कहना है कि हरियाणा से उन्हें पर्याप्त पानी नहीं दिया जा रहा है। दिल्ली में एक तरफ पानी की किल्लत है, तो वहीं दूसरी तरफ कई जगहों पर पानी की बर्बादी की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

दिल्ली जल बोर्ड की लापरवाही के चलते कई जगहों पर पानी की बर्बादी की तस्वीर देखने को मिल रही हैं। पीने के पानी की बर्बादी वाली पहली तस्वीर तिमारपुर विधानसभा के वजीराबाद की है। जहां दिल्ली जल बोर्ड की पाइपलाइन का वॉल खराब हो गया है, इसकी वजह से हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां कई महीनों से दिल्ली जल बोर्ड का पानी यूं ही बहता रहता है। हर रोज हजारों लीटर पानी बर्बाद होता है, लोगों का आरोप है कि इस संबंध में उन्होंने शिकायत की है, लेकिन दिल्ली जल बोर्ड कोई संज्ञान नहीं ले रहा है।

पानी की किल्लत को लेकर हाल में ही बुराड़ी में लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया था। जिस जगह पर लोगों ने प्रदर्शन किया था, वहां से थोड़ी ही दूरी पर कई महीनों से पानी की बर्बादी हो रही है। बुराड़ी अथॉरिटी के ठीक सामने हर दिन दिल्ली जल बोर्ड का पानी सड़क पर बर्बाद हो रहा है। पानी की बर्बादी पर कोई भी प्रशासनिक अधिकारी संज्ञान नहीं ले रहे हैं।

पानी की किल्लत के बीच दिल्ली में पानी की बर्बादी दिल्ली सरकार की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करता है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने कुछ हफ्ते पहले दिल्ली में पानी की बर्बादी को लेकर दो हजार रुपये का जुर्माना लगाया था, लेकिन अब दिल्ली जल बोर्ड की लापरवाही पर क्या जुर्माना लगाया जाएगा, यह सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों को ही सुनिश्चित करना होगा। चिंता का विषय यह है कि जब दिल्ली बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रही है, तब दिल्ली की सड़कों पर हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।