नोएडा में ट्रैफिक सिग्नल के साथ-साथ अब सड़क के किनारे भी लगेगा ग्रीन नेट

0
13

नोएडा, 28 मई (आईएएनएस)। एनसीआर में गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने सोमवार से नोएडा के ट्रैफिक सिग्नल पर ग्रीन नेट लगाने का काम शुरू किया। इसके तहत सबसे पहले एनएसईजेड चौराहे पर ग्रीन नेट लगाकर रेड लाइट पर रुकने वाले वाहन चालकों और आम लोगों के लिए सहूलियत दी गई।

इसके बाद मंगलवार से अन्य ट्रैफिक सिग्नल जो 60 सेकंड से लेकर 180 सेकंड के हैं, उन्हें चिन्हित किया जा रहा है और वहां पर भी ग्रीन नेट लगाया जाएगा ताकि उन सिग्नल पर खड़े होने वाले वाहन चालकों या अन्य लोगों को सीधी धूप से बचाव मिल सके।

इसके बाद पुलिस कमिश्नरेट ने बस स्टैंड और सड़क के किनारे यात्रियों के रुकने के ठिकानों पर भी ग्रीन नेट और टेंट लगाकर उन्हें सीधे धूप से बचने का प्रयास शुरू किया है।

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह के निर्देशों पर गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस द्वारा यात्री स्टैंड व सड़क किनारे बने अन्य यात्री ठहराव वाले स्थलों के आस-पास भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए नेट और टेंट लगाया जा रहा है जिससे यात्री व आमजन सीधी धूप के सम्पर्क में आने से बचे रहें व उनके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव न पडे़।

इस कड़ी में गौतमबुद्ध नगर यातायात पुलिस द्वारा किसान चौराहा व परी चौक के पास इस प्रकार का नेट लगाया गया है। शीघ्र ही अन्य स्थानों पर इस तरह का नेट लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि सोमवार से शुरू हुए इस ग्रीन नेट अभियान में यातायात पुलिस द्वारा एनएसईजेड चौराहे के पास इस प्रकार का ग्रीन नेट लगाया गया है व शीघ्र ही अन्य महत्वपूर्ण व भीड़भाड़ वाले चौराहों पर इस तरह का ग्रीन नेट लगाया जायेगा।

पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से अभी इसकी शुरुआत की गई है और अलग-अलग प्रमुख चौराहे चिन्हित किए गए हैं। जो रेड लाइट ज्यादा बड़ी होती है या फिर ट्रैफिक जाम जहां ज्यादा लगता है, ऐसी जगहों पर ग्रीन नेट लगाकर लोगों को सीधे तेज धूप से बचाया जायेगा।

इससे पहले आगरा में भीषण गर्मी के चलते रेड लाइट पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया जिससे दोपहिया वाहन चालकों को सड़क पर चलते हुए राहत मिल सके।

इसी तरह राजस्थान में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है। जयपुर में लोगों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए रेड लाइट पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है।